Trending Now




बीकानेर,भारतीय जनता पार्टी बीकानेर शहर कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह के नेतृत्व में मानसून के मौसम में भारी बारिश के दौरान एतिहासिक जूनागढ़ किले की सुरक्षा दीवार और खाई की पर्याप्त सुरक्षा, पुरानी गिन्नाणी के निवासियों की जायज समस्याओं के निवारण, सूरसागर क्षेत्र में जाम पड़े सिवरेज को तुरन्त खोलने, सूरसागर के उचित रखरखाव, अतिक्रमण हटाने के नाम पर सीढियों और चौकी-छज्जे तोड़ने, भयंकर रूप से टूटी हुई शहर की सड़कों और गड्डों को तुरंत सही करने सहित अनेक विषयों को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी के साथ जबरदस्त विरोध प्रदर्शन करते हुए जिला परिषद कार्यालय में संभागीय आयुक्त श्री नीरज के पवन, जिला कलेक्टर श्री भगवती प्रसाद कलाल, नगर निगम आयुक्त श्री गोपालराम बिरदा एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री ओमप्रकाश इत्यादि अधिकारियों से विस्तृत वार्ता करते हुए विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु ज्ञापन सौंपा ।

जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने बताया कि अधिकारियों के साथ वार्ता और ज्ञापन देने से पूर्व शहर भाजपा कार्यकर्ता गुरुवार को गंगा थिएटर के आगे एकत्र होकर पुरानी गिन्नाणी क्षेत्र में बारिश और सिवरेज के पानी से क्षतिग्रस्त हुई जूनागढ़ खाई की दीवार और निर्माणाधीन नयी दीवार के निर्माण कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे जहां कार्यकर्ताओं ने घटिया क्वालिटी के निर्माण कार्य और मौका स्थल पर कनिष्ठ अभियंता, अधीक्षण अभियंता अथवा किसी भी अधिकारी की देखरेख में सही ढंग से निर्माण कार्य नहीं होने का विरोध जताया । वंहा से पार्टी कार्यकर्ता एकत्र होकर जिला परिषद सभागार में चल रहे जनसुनवाई कार्यक्रम में पहुंचे और राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन के ख़िलाफ़ जोरदार नारेबाजी करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

विरोध प्रदर्शन के पश्चात संभागीय आयुक्त श्री नीरज के पवन, नगर निगम आयुक्त श्री गोपालराम बिरदा एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री ओमप्रकाश से हुई विस्तृत वार्ता के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि अत्यधिक पीड़ा और खेद के साथ यह कहना पड़ रहा है कि जूनागढ़ की खाई में पिछले 20 दिनों से शहर के सीवरेज का गंदा पानी डाला जा रहा है जिससे कि ऐतिहासिक रियासतकालीन धरोहर जूनागढ़ को लगातार खतरा उत्पन्न हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस अति गंभीर और संवेदनशील मुद्दे पर प्रशासन का रवैया गैर जिम्मेदाराना है जिसको लेकर शहर के आम नागरिकों में रोष है।

सिंह ने नए नाले का निर्माण होने तक जूनागढ़ खाई की दीवार के समीप एक अस्थाई नाला बनाकर सीवरेज के पानी की निकासी के लिए उससे जोड़ने और खाई में गंदे पानी को रोकने, खाई की नई दीवार का निर्माण युद्धस्तर पर उच्च क्वालिटी और मजबूती के साथ करने, सूरसागर के पास नाले के चेम्बरों की प्रतिदिन सफाई करने और सूरसागर से आगे तक की दूरी के नालों की नियमित सफाई करवाने की मांग रखी। उन्होंने संबंधित एजेंसियों के साथ तालमेल कर मानसून के दौरान समस्त आपात व्यवस्थाओं के लिए तैयार रहने के लिए तत्पर रहने की बात भी कही।

प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि नगर निगम के समीप, पुरानी गिन्नाणी, पंवारसर, अगुणा चौक ,माताजी मंदिर, फर्नीचर मार्केट इत्यादि क्षेत्रों में मानसून की बारिश से सीवर लाइन पूरी तरह से जाम हो चुकी है। इसकी नियमित साफ-सफाई नहीं होने और कुप्रबंधन के कारण घरों में सीवरेज का पानी उल्टा बह कर आ रहा है तथा गली मौहल्ले सड़ांध मार रहे हैं जिसकी वजह से लगभग पांच से छह हजार पीड़ित नागरिकों का जीना दूभर हो रहा है। उन्होंने मांग की कि सीवरेज के किसी भी संभावित अवरूद्ध स्थल को शीघ्र साफ़ अथवा बाईपास करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था कर नागरिकों को राहत देने का कार्य किया जाए।

जिला महामंत्री मोहन सुराणा और जिला उपाध्यक्ष गोकुल जोशी ने शहर के विभिन्न नालों की नियमित और सुव्यवस्थित सफाई करने तथा अतिक्रमण के नाम पर केवल छज्जे-चौकी-रैम्प और सीढियों को तोड़ने की बजाय यातायात में बाधक वास्तविक बड़े अतिक्रमणों को तोड़ने और नए वैकल्पिक मार्गों का निर्माण करने की मांग रखी।

जिला उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत और युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष वेद व्यास ने शहर की अत्यधिक क्षतिग्रस्त सड़कों, गड्ढों और खराब पड़ी लाइटों को शीघ्र दुरुस्त करने और पीबीएम अस्पताल में जलभराव की स्थिति को रोकने की मांग रखी ।

जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भाजपा नेताओं की सभी मांगों पर सैद्धांतिक सहमति जताते हुए अति शीघ्र सकारात्मक कार्यवाही का आश्वासन दिया।

गुरुवार को विरोध प्रदर्शन और वार्ता में शामिल होने वाले कार्यकर्ताओं में जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह के साथ प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, जिला महामंत्री मोहन सुराणा, जिला उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत, गोकुल जोशी, जिला मंत्री अरुण जैन, जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य, कौशल शर्मा, प्रोमिला गौतम, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष वेद व्यास, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष श्यामसुंदर चौधरी, गंगाशहर मंडल अध्यक्ष जेठमल नाहटा, शिवबाड़ी मंडल संयोजक अभय पारीक, पार्षद किशोर आचार्य, बजरंग सोखल, संजय गुप्ता, विकास सियाग, विनोद धवल, अनूप गहलोत, माणकलाल कुमावत, पार्षद प्रतिनिधि हिमांशु शर्मा, मो. फारूख चौहान, दिलीप सिंह आडसर, पार्षद प्रत्याशी गिरिराज सिंह चारण, हेमंत कच्छावा, मोहन पूनिया, पूर्व मंडल अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह भाटी, मोहन सिंह राठौड़, विजय कुमार शर्मा, अर्जुन पंवार, कपिल स्वामी, श्यामसुंदर, भव्यदत्त भाटी, युवराज स्वामी, सुरेश सोलंकी,जितेन्द्र सोलंकी, निर्मल, विमल पारीक इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

Author