Trending Now




बीकानेर,पिछले एक माह से जारी नहरबंदी और अन्य विभागीय समस्याओं के कारण पीने के पानी की हुई भयंकर किल्लत को लेकर मंगलवार को भाजपा गंगाशहर मंडल द्वारा जिला महामंत्री मोहन सुराणा और महिला मोर्चा अध्यक्ष पार्षद सुमन छाजेड़ के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं और आमजन के साथ खारिया कुआं, खिलाड़ी चौक, नई लाइन, गंगाशहर में जलदाय विभाग कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन और ज्ञापन देकर आक्रोश व्यक्त किया गया ।

भाजपा नेताओं और आमजन द्वारा मांग की गई कि निचले इलाकों में तुरंत नई पाइप लाइन डालने की व्यवस्था की जाए तथा पेयजल आपूर्ति सुचारू होने तक टेंकरों के द्वारा निशुल्क पानी की सप्लाई की जाए। भाजपा नेताओं ने चेतावनी दी कि यदि समय रहते व्यवस्थाओं में सुधार नहीं किया गया तो आम नागरिक आंदोलन करने को मजबूर हो जाएंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी जलदाय विभाग की होगी।

धरनार्थियों को संबोधित करते हुए जिला महामंत्री मोहन सुराणा ने कहा कि शहर के गंगाशहर, भीनासर, सुजानदेसर, श्रीरामसर और किसमीदेसर आबादी के हिसाब से काफी बड़े क्षेत्र हैं जिनकी जनसंख्या लगभग दो लाख है। इन इलाकों में पिछले काफी समय से पानी की भयंकर किल्लत हो रही है तथा अंतिम छोर पर होने के कारण आमजन तक पानी नहीं पहुंच पाता और पिछले एक महीने से तो नहरबंदी के कारण हालात बदतर हो गए हैं।

सुराणा ने बताया कि इन क्षेत्रों में कमजोर तबके के लोग निवास करते हैं तथा पिछले तीन-चार दिनों से पीने का पानी नहीं आने से दिहाड़ी मजदूरी करने वालों को एक हजार रूपए प्रति टैंकर के हिसाब से पानी खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है।
उन्होंने चेतावनी दी कि समस्याओं का शीघ्र समाधान नहीं हुआ तो आमजन को सड़कों पर उतर कर बड़ा आंदोलन करने को मजबूर होना पड़ेगा ।

महिला मोर्चा अध्यक्ष और पार्षद सुमन छाजेड़ ने कहा कि गंगाशहर क्षेत्र की वर्षों पुरानी पाइपलाइन जमीन में बहुत नीचे दब चुकी है और छोटी पाइपलाइन की वजह से पानी का प्रेशर ठीक से नहीं बनता । कई पाइपलाइन तो नालियों के ऊपर से गुजर रही है जिससे आमजन के घरों में गन्दा पानी आ रहा है।

गंगाशहर मंडल अध्यक्ष जेठमल नाहटा ने कहा कि नहरबंदी के दौरान जलदाय विभाग टैंकरों द्वारा दूसरे मौहल्लों में निशुल्क पानी आपूर्ति की व्यवस्था कर रहा है परंतु गंगाशहर-भीनासर और आसपास के क्षेत्रों में विभाग द्वारा टैंकरों से पानी भेजने की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है।

पार्षद बजरंग सोखल, भंवरलाल साहू, शिव पड़िहार एवं रामदयाल पंचारिया ने कहा कि यदि समय रहते समस्या का समाधान नहीं किया गया तो बहुत विकट समस्या उत्पन्न होने वाली है।

इस अवसर पर वार्ता करने पंहुचे विभाग के एक्सईएन विजय वर्मा, एईएन रमेश चौधरी और जेईएन मुकेश भाटी ने भाजपा पदाधिकारियों और आमजन की समस्त वाजिब मांगों पर सैद्धान्तिक रूप से सहमति जताते हुए करनाणी मौहल्ला में सैक्सन करके आगामी पन्द्रह दिनों में दो नई पाईप लाईन डालने, गंगाशहर-भीनासर और अन्य क्षेत्रों में पानी की नियमित आपूर्ति होने तक प्रतिदिन दस टेंकरों से निशुल्क पानी सप्लाई करने, हनुमान नगर में अतिशीघ्र ट्यूबवेल का निमार्ण शुरू करवाने और अन्य मांगों पर भी अतिशीघ्र सकारात्मक निर्णय करने का आश्वासन दिया।

मंगलवार को जलदाय विभाग पर किए गए इस धरना प्रदर्शन के दौरान जिला महामंत्री मोहन सुराणा, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष सुमन छाजेड़, गंगाशहर मंडल अध्यक्ष जेठमल नाहटा के साथ गंगाशहर महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष भानु आनंद, किसान मोर्चा जिला महामंत्री दीपक यादव, पूर्व मंडल अध्यक्ष शिवकुमार रंगा , मंडल महामंत्री मघाराम नाई, प्रकाश मेघवाल, मंडल उपाध्यक्ष शिव बच्छ, मंडल मंत्री शिव मारू, मंडल कोषाध्यक्ष मूलचंद दैया, पार्षद बजरंग सोखल, भंवरलाल साहू, शिव पड़िहार, रामदयाल पंचारिया, मंडल शक्ति केंद्र संयोजक श्रवण सोनी, ओमप्रकाश शर्मा, ओबीसी मोर्चा मंडल अध्यक्ष मदन सियाग, किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष रवि मारु, महिला मोर्चा जिला महामंत्री सरिता नाहटा, महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष भारती अरोड़ा, भगवती स्वामी, अनु सुथार ,इंदु वर्मा, दीपक गहलोत, जसकरण मारू, शिव शंकर उपाध्याय, रघुवीर प्रजापत, चंद्र तंवर, बद्री राजपुरोहित, जितेंद्र सुराणा, बच्छराज रांका, जयदयाल गोदारा, मुल्तान बैद, उदाराम नाई, मनोज बंग इत्यादि कार्यकर्ता एवं आमजन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Author