Trending Now




बीकानेर– आज भाजपा बीकानेर देहात किसान मोर्चा ने राज्यपाल के नाम जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल को ज्ञापन सौंपा और मांग की बीकानेर देहात मे पशुओं में ‘लम्पी’ नामक लाइलाज महामारी कहर बनकर टूट रही है। खासकर गायो मे रोज हजारों की संख्या मे पशुधन मर रहा है। इससे पशुपालक परेशान है

भाजपा बीकानेर देहात जिला मंत्री देवीलाल मेघवाल ने बताया कि ज्ञापन जिलाध्यक्ष थानसिह भाटी के नेतृत्व मे महामंत्री शिव मारू राधेश्याम विश्नोई सहित भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता साथ रहे।

भाजपा बीकानेर देहात किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष थानसिह भाटी ने कहा राजस्थान में गौवश में पिछले तीन माह से लम्पी स्किन डीजिज नामक बीमारी से ग्रस्त हैं राज्य सरकार को बार बार चेताने के बावजूद गम्भीरता से निदान नहीं कर पा रही है जिससे हजारों पशु काल कल्पित हो रहे हैं। गायों व अन्य पशुओं में लम्पी स्किन डिजीज नामक संक्रामक बीमारी से लगातार गांवों में गौवंश की मौत हो रही है और पशुपालकों को भारी नुकसान हो रहा है । किसान खेती के बाद पशुपालन पर निर्भर है पशुओं के मरने से इसकी आर्थिक रूप से कमर तोड़ दी है किसान बेबस है मजबुर है। बीकानेर देहात में पशु चिकित्सकों के 90 प्रतिशत पद रिक्त होने के कारण गांवों में पशुओं की सुध लेने वाला कोई नहीं है । तत्काल प्रभाव से लम्पी स्कीन डिजीज के नियंत्रण हेतु टीमों का गठन करके बड़े स्तर पर उपचार एवं टीकाकरण द्वारा राहत पंहुचाने का काम युद्ध स्तर पर किया जाये ताकि यह बीमारी भंयकर रूप ना ले पाये और पशुपालकों का नुकसान होने से बचाया जा सके। बीकानेर देहात मे वेटनरी अस्पताल व उप स्वास्थ्य केंद्र पर वेटनरी के डाक्टर व कंपाउंडर की नियुक्ति की जावे व मोबाइल टीमें गठित कर पशुओं व गोवंश को बचाया जा सके।
राजस्थान सरकार पशुधन सहायक की शीघ्र भर्ती कर जिले में भेजे जिससे पशुधन को बचाया जा सके।

Author