Trending Now




बीकानेर,जो लोग रेगिस्तान के बीच में रहते हैं, उनके लिए बर्फ से भरे पहाड़ों को देखना एक रोमांच है, ऐसे में हजारों फीट की ऊंचाई पर पंद्रह दिन बिताना बहुत मुश्किल होता है।

बीकानेर की एक लड़की ने बर्फीले पहाड़ों पर एक-दो दिन नहीं बल्कि पंद्रह दिन बिताए और विशेष प्रशिक्षण लिया।

15 दिवसीय बेसिक स्कोरिंग कैंप में राजकीय महारानी सुदर्शन गर्ल्स कॉलेज की एनसीसी कैडेट कोमल राजपुरोहित ने भाग लिया। कोमल ने कॉलेज शिक्षा निदेशालय, राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए बर्फीले पहाड़ों पर प्रशिक्षण लिया है। महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती विजयश्री गुप्ता ने बताया कि यह गर्व की बात है कि रेगिस्तान से बाहर आने के बाद हजारों फीट ऊंचाई के बर्फीले पहाड़ों पर बेटियां अपना लोहा मनवाती हैं. एनसीसी अधिकारी डॉ. विजयलक्ष्मी ने कहा कि एनसीसी की साहसिक गतिविधियों के माध्यम से कैडेटों को इस प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है,

इस दौरान कैडेट कोमल ने शानदार प्रदर्शन किया। केयर टेकर डॉ. रिचा ने बताया कि जवाहर इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग द्वारा यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस संस्था द्वारा 15 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाता है। इसका आयोजन सोनमर्ग जम्मू कश्मीर में किया गया था। जहां देश के कुल 22 कैडेटों ने यह प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिसमें बीकानेर के एमएस कॉलेज की कैडेट कोमल राजपुरोहित ने राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया।

Author