Trending Now




बीकानेर,भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा द्वारा अपने दो दिवसीय बीकानेर संभाग प्रवास के दूसरे दिन बुधवार को हनुमानगढ़ से गांधीनगर, रजिस्ट्रार कार्यालय के पास स्थित बीकानेर भाजपा जिला कार्यालय का लोकार्पण किया गया । इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा हनुमानगढ़ जिला कार्यालय का उद्घाटन और बीकानेर सहित नौ जिला कार्यालयों का वर्चुअल लोकार्पण और चार जिला कार्यालयों का वर्चुअल भूमि पूजन भी किया गया।

कार्यालय लोकार्पण वाले समस्त जिलों में सीधे अथवा वर्चुअल माध्यम से जुड़े हुए कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के ये कार्यालय संस्कार केंद्र के रूप में उभरेंगे। आज डिजिटल माध्यम से हम एक स्थान से ही 10 कार्यालयों का श्रीगणेश कर रहे हैं और 4 स्थानों पर कार्यालयों का भूमि पूजन कर रहे हैं। ये राजस्थान भाजपा के लिए एक उत्सव का अवसर है।

उन्होंने कहा कि मैं बार-बार शब्द कार्यालय कहता हूं ऑफिस क्यों नहीं कहता हूं? ऑफिस इसलिए नहीं कहता क्योंकि ऑफिस 10 से 5 बजे तक चलता है और कार्यालय ऐसा होता है कि जिसका पट कभी भी बंद नहीं होता। कार्यालय ऊर्जा का केंद्र, संस्कार का केंद्र होता है, एक नयी चेतना देने का केंद्र होता है।

नड्डा ने कहा कि कुर्सी पाना, एमएलए बनना, एमपी बनना भाजपा के लिए जनता की सेवा करने का माध्यम है। हम राष्ट्र की सेवा के लिए और राष्ट्र को मजबूत करने के लिए राजनीति में आए है।

राज्य की कांग्रेस सरकार पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि पहले राजस्थान संस्कार, संतोष, शांति और विकास के लिए जाना जाता था। लेकिन अशोक गहलोत ने राजस्थान के मान-सम्मान पर गहरी चोट पहुंचाई है। राजस्थान की कांग्रेस सरकार को जनता से कोई लेना-देना नहीं है, ये सरकार जनता के मर्म और विषयों को भी नहीं समझती है।

नड्डा ने कहा कि वे राजस्थान के कार्यकर्ताओं से निवेदन राजस्थान में डबल इंजन की सरकार बनवाने का निवेदन करने हेतु आए हैं ।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की इच्छा शक्ति और श्री अमित शाह की रणनीति ने ही जम्मू कश्मीर से धारा 370 को धराशायी किया।

एक समय था, जब हमारी संख्या लाख में होती थी। लेकिन आज हर कोई हमारा परिचय देता है, तो कहता है कि 18 करोड़ सदस्यों वाली सबसे बड़ी पार्टी भाजपा है। राजस्थान में पार्टी के सदस्यों की संख्या करीब 70 लाख है और 80 हजार से ऊपर सक्रिय सदस्य हैं।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में 13 कार्यालय बनकर तैयार हो गए हैं, 9 पर कार्य चल रहा है और 7 कार्यालयों के नर्माण के जमीन खरीदी जा रही है।
ऑपरेशन गंगा’ के तहत 23 हजार छात्रों को वापस भारत लाया गया। दुनिया के बड़े-बड़े देशों ने अपने लोगों को वापस लाने के लिए ऐसी कोशिश नहीं की। छात्रों को वापस लाने के लिए मोदी जी ने सारा विदेश मंत्रालय यूक्रेन के बॉर्डर पर लगा दिया था।

नड्डा ने कहा कि गांधी जी खादी पहनने की बात करते थे। लेकिन कांग्रेसी 70 साल में खादी को भूल गए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने खादी को आगे बढ़ाया। 2021-22 के मार्च में 1.15 लाख करोड़ रुपये का टर्नओवर खादी का रहा है। आजादी के बाद इतनी बिक्री खादी की पहले कभी नहीं हुई।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लोगों को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित किया था। उस समय भारत में करीब 500 स्टार्टअप थे। आज करीब 68,000 स्टार्टअप भारत में चल रहे हैं। इसमें से 100 स्टार्टअप ऐसे हैं जिनका नाम यूनिकॉर्न में है। ये बदलता हुआ भारत है।
राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस अवसर पर राजस्थान भाजपा प्रभारी अरुण सिंह, , संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर एवं संगठन के पदाधिकारी मौजूद रहे।

बीकानेर के नवनिर्मित और सुसज्जित जिला कार्यालय में आयोजित लोकार्पण समारोह के दौरान प्रातः काल शहर जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह और देहात जिलाध्यक्ष ताराचंद सारस्वत ने सपत्नीक पूजन-हवन और विधि विधान के पश्चात कार्यालय में प्रवेश किया । हवन के पश्चात महाआरती का आयोजन रखा गया और उसके बाद सभागार में उद्घाटन समारोह और माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष के वर्चुअल संबोधन को बड़ी स्क्रीन पर सामूहिक रूप से देखा और सुना गया। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री और बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल, किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष हरिराम रिणवा प्रदेश प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित रहे।

बीकानेर में आयोजित उद्घाटन समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई उसके इसके पश्चात सामूहिक वंदे मातरम का गायन हुआ।

स्वागत भाषण देते हुए देहात जिलाध्यक्ष ताराचंद सारस्वत ने सभी कार्यकर्ताओं को स्थायी कार्यालय निर्माण की शुभकामनाएं देते हुए आज के दिन को भारतीय जनता पार्टी के लिए ऐतिहासिक और पावन अवसर बताया।

कार्यक्रम के दौरान कार्यालय भूमि पर पूर्व में आयोजित शिलान्यास समारोह, नींव पूजन समारोह और वरिष्ठ नेताओं के निरीक्षण और नवनिर्मित सुसज्जित कार्यालय पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई गई।

उद्घाटन समारोह के दौरान पार्टी संगठन के उत्थान और शिखर पर पहुंचाने में अमूल्य योगदान देने वाले वरिष्ठ पदाधिकारियों और दिवंगत वरिष्ठ नेताओं के प्रतिनिधियों को केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष  हरिराम रिणवा, महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित, विधायक सुमित गोदारा, जिला सन्गठन प्रभारी ओम सारस्वत और अन्य वरिष्ठ नेताओं के द्वारा शाल ओढाकर और दुपट्टा पहनाकर सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वाली सूची में भवन निर्माण समिति संयोजक सोहनलाल बैद, रिखबदास बोड़ा, श्रीमती सरला जोशी, श्रीमती जसोदा गहलोत,  भवानीशंकर आचार्य,  सूरजमल स्वामी, श्रीमती कमलकंवर तंवर, ओम सोनगरा, मूलचंद सोलंकी, दाउलाल हर्ष, अर्जुन सिंह पड़िहार,  भगवान भाटी, शिवरतन शर्मा, तोलाराम नाई इत्यादि सम्मिलित रहे। दिवंगत वरिष्ठ पदाधिकारियों के प्रतिनिधि के रूप में सत्यप्रकाश मोदी का सम्मान उनके पुत्र लक्ष्मण मोदी, शिवकुमार रंगा “सम्राट” का सम्मान उनके पुत्र वीरेंद्र रंगा, सोमदत्त श्रीमाली का सम्मान उनके परिजन ज्योतिप्रकाश श्रीमाली, पूर्व विधायक स्व.नंदलाल व्यास के प्रतिनिधि को भी सम्मानित किया गया।

इस अवसर अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि पार्टी का स्थायी कार्यालय बनना एक सुखद एहसास है और इस कार्यालय से संगठन की गतिविधियों को और अधिक विस्तार देने और भारतीय जनता पार्टी को अजेय बनाने की दृष्टि से संगठनात्मक गतिविधियों को संपादित किया जाएगा।

किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष श्री हरिराम रिणवा ने कहा कि नए पार्टी कार्यालय के माध्यम से पार्टी गतिविधियों के साथ राष्ट्र निर्माण की विचारधारा को आगे बढ़ाया जा सकेगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कार्यालय निर्माण में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से योगदान देने वाले सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में पार्टी संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत बनाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित, लूणकरणसर विधायक सुमित गोदारा, नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, जिला संगठन प्रभारी ओम सारस्वत, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, मुमताज अली भाटी, भवन निर्माण समिति संयोजक सोहनलाल बैद, पूर्व जिलाध्यक्ष जालम सिंह भाटी, रिखबदास बोड़ा ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कार्यालय लोकार्पण की बधाई दी।

कार्यक्रम का संचालन जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने किया ।

लोकार्पण समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष हरिराम रिणवा, जिला संगठन प्रभारी ओम सारस्वत और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों के द्वारा कार्यालय परिसर में लगाई गई शिलान्यास और उद्घाटन पट्टिकाओं का लोकार्पण भी किया गया।

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ जिसके पश्चात सामूहिक भोज का भी आयोजन किया गया।

उद्घाटन समारोह में पूर्व संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल, पूर्व जिलाध्यक्ष विजय आचार्य, जिला महामंत्री मोहन सुराणा, अनिल शुक्ला, नरेश नायक, कुम्भाराम सिद्ध, जिला कोषाध्यक्ष शिवरतन अग्रवाल, जिला उपाध्यक्ष अशोक प्रजापत, गोकुल जोशी, पूर्व महापौर नारायण चौपडा,  डूंगरगढ़ नगरपालिका अध्यक्ष मानमल शर्मा, कार्यालय प्रभारी श्याम पंचारिया, पूर्व उपमहापौर अशोक आचार्य, मधुरिमा सिंह, निर्मला खत्री, जिला मंत्री अरुण जैन, मनीष आचार्य, कौशल शर्मा, अरविन्द चारण, प्रोमिला गौतम, इन्द्रा व्यास, सुमन शेखावत, अजय खत्री, मुकेश ओझा, नरसिंह सेवग, विनोद करोल, जेठमल नाहटा, कमल आचार्य, दिनेश महात्मा, मो. रमजान अब्बासी, वेद व्यास, सुमन छाजेड़, सीमा सिंह, उस्मान खलीफा, सोहनलाल चांवरिया, श्यामसुंदर चौधरी, पार्षद किशोर आचार्य, अनूप गहलोत, सुधा आचार्य, सुशील व्यास, सुशील आचार्य, विजय उपाध्याय, देवकिशन मारू, किशन गोदारा, सुभाष मित्तल, विक्रम सिंह राजपुरोहित, मुकेश आचार्य, कन्हैयालाल जोशी, गोपाल अग्रवाल, विक्रम सिंह,महावीर मारू, मनोज पुरोहित, राजकुमार पारीक, निरंजन सारस्वत, पूर्वा चांडक, विजय सिंह पड़िहार, जतिन सहल, पंकज अग्रवाल, डॉ. सिद्धार्थ असवाल, विजय कुमार शर्मा, मनीष सोनी, रामकुमार व्यास, अर्जुन प्रजापत, दीपक यादव, हेमराज जाजडा, सीआर चौधरी, कपिल स्वामी, चेतन पंवार, अनिल पाहुजा, उमाशंकर सोलंकी, आशा पारीक, सुरेश भसीन, इमरान समेजा, भारती अरोड़ा, मंजूलता रावत, राधा खत्री, मालम सिंह मांगलिया, तरुण स्वामी, अनिल हर्ष, विमल पारीक इत्यादि कार्यकर्ता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे ।

Author