Trending Now




बीकानेर,बीकाजी का आईपीओ गुरुवार को लॉन्च हुआ। यह इश्यू 7 नवंबर तक खुला रहेगा। कंपनी 16 नवंबर को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो सकती है। निवेशक 11 नवंबर को शेयरों का आवंटन प्राप्त कर सकते हैं।आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 285 रुपये से 300 रुपये के बीच तय किया गया है। इसके तहत 2.94 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे। ये शेयर बीकाजी के प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा बिक्री के लिए शुद्ध पेशकश (ओएफएस) होंगे। आईपीओ विशुद्ध रूप से ओएफएस है, इसलिए कंपनी को इश्यू से कोई आय प्राप्त नहीं होगी। प्राइस बैंड के ऊपरी छोर पर आईपीओ से 881 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। कम से कम 50 शेयर खरीदना जरूरी: इस आईपीओ में लॉट साइज 50 शेयरों का होगा। बहुत कुछ खरीदना जरूरी है। खुदरा निवेशकों को कम से कम 15,000 रुपये का निवेश करना होगा। अधिकतम 13 लॉट के लिए निवेश किया जा सकता है। यानी अधिकतम 1.95 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है.

आइए बात करते है बीकाजी ग्रुप के मालिक से

प्रश्न,शिव रतन अग्रवाल ने 1986 में कंपनी की स्थापना की। 1993 में कंपनी का नाम बदलकर बीकाजी फूड्स कर दिया गया। वर्तमान में, कंपनी भारत के अलावा उत्तरी अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया प्रशांत के 30 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करती है।

उ0- इसके पीछे दो कारण हैं। पहला है अपने निवेशकों को बाहर निकलने का मौका देना, सबसे अच्छा तरीका है आईपीओ। दूसरा- आज के समय में बाजार सही दिशा में है. और जो काम हमें अगले 10 साल बाद करना है वो आज ही क्यों न करें। आज हम अपनी ऊर्जा के चरम पर हैं। हमारे पास अगले 10 साल के लिए ग्रोथ विजन है।

प्रश्न- बीकाजी की यात्रा भट्टी से शुरू हुई थी। कितना कठिन था यह सफर?

उ0- यात्रा कठिन जरूर थी, लेकिन मेरे पिता शिवरतन जी के प्रयास से हमने सही दिशा में शुरुआत की। 1990 के बाद इंडस्ट्री में काफी बदलाव आए। हमने व्यवस्था में सुधार पर भी ध्यान दिया। सरकार के नियमों के चलते आज सतत ऊर्जा के साथ काम करना जरूरी हो गया है। इसे ध्यान में रखते हुए हमने इंफ्रास्ट्रक्चर और कैटेगरी को विकसित करने पर फोकस किया।

प्रश्न- आपने बीकानेर के भुजिया को ब्रांड बना दिया। आप शहर के बारे में क्या सोचते हैं?

उ0- यह शहर बाद में बीकाजी का शहर है, पहले यह हलवाई, मिठाइयों और भुजिया की नगरी है। मुझे गर्व है कि हम बीकानेर में रहकर कंपनी को कॉरपोरेट की तर्ज पर चला रहे हैं। एक छोटे से शहर से होते हुए भी आज हम पूरे देश में पहुंच सकते हैं। यह शक्ति हमें बीकानेर के लोगों से मिलती है।

प्रश्न- अब कंपनी के विस्तार की क्या योजना है? क्या आप विदेशों में भी उत्पादन शुरूकरेंगे?

उ0- पहले हमारी फैक्ट्री बीकानेर में ही थी। अब हमारा कारखाना असम, यूपी, बिहार और दक्षिण भारत में भी है। अगले एक साल में रापुर और पटना में भी नई फैक्ट्रियां शुरू की जाएंगी। हम फ्रोजन फूड श्रेणी में भी नए उत्पाद पेश करेंगे।

Q- IPO आने के बाद ग्राहकों को क्या फायदा होगा? क्या आप भी नए उत्पाद बनाएंगे? उ- हम हमेशा नए उत्पादों के बारे में सोचते हैं। नए उत्पाद ला रहे हैं। वे ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर सुधार भी करते हैं। अब हम स्वस्थ उत्पाद बनाने पर ध्यान देंगे।

Author