Trending Now




बीकानेर.बीकाणा की जड़ाऊ ज्वैलरी की धाक देश-दुनिया में है,महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर अम्बानी परिवार तक में यहां से तैयार जड़ाऊ मंगवाने की बातें होती है। देशभर के साथ विदेशों में भी यहां तैयार गहने सप्लाई होते है। अब त्योहारी सीजन शुरू होने के साथ शुरुआती ऑर्डर बुकिंग ने इस बार ज्वैलरी के बम्पर कारोबार का संकेत दे दिया है। सोने के भावों में आई कमी ने निवेश के लिए जहां उपयुक्त समय बताया है। स्थानीय ग्राहकी में हल्की और एंटिक ज्वैलरी का क्रेज सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। चांदी को लोग इन्वेस्टमेंट के लिहाज से भी खरीद रहे हैं।

आभूषण कारोबारी बताते हैं कि सोने के प्रति लोगों में आकर्षण बढ़ा है। इसमें अच्छा रिर्टन और ईजी मनी मानने लगे हैं। आभूषण में भी केवल मेकिंग चार्ज देकर फैशन बदलने पर नया गहना बनवा लेते हैं। साथ ही सोने को पैसे में कनवर्ट करना भी आसान है। लोगों में उत्सव व विशेष आयोजन के समय भारी-भरकम गहने पहनने की जगह अब हर समय हल्के वजन के गहने पहनकर रखने का चलन तेजी से आया है। बीकानेर में तैयार जड़ाऊ की देशभर में मांग की वजह भी इसकी टिकाऊ फिटिंग है। जिसके चलते बड़े औद्योगिक घराने और पूंजीपति यहां से मंगवाते हैं।

मार्केट अच्छा, शुरुआत बेहतरीन

इस बार त्योहारी सीजन पर मार्केट अच्छा रहने वाला है। सीजन की शुरुआत के साथ ऑर्डर से इसके संकेत मिलने शुरू हो गए हैं। एक वजह कोरोना भी रहा है। इसके बाद अभी बाजार में खरीददार पूरी तरह लौटे हैं। साथ ही ज्वैलरी को लेकर ट्रेंड भी तेजी से बदला है।

रेवंत जाखड़, ज्वैलरी शोरूम संचालक

महिलाएं खरीदारी के लिए अभी से सक्रिय

ज्वैलरी मार्केट में कारोबार का दारोमदार महिलाओं पर रहता है। इस बार नवरात्र के साथ ही महिलाओं की ज्वैलरी खरीदारी के लिए सक्रियता सकारात्मक संकेत दे रही हैं। अब हर कोई नया डिजाइन और कुछ हटकर दिखने वाली ज्वैलरी की डिमांड करने लगा है। यही वजह है कि बाजार में रेडिमेड खूब आभूषण तैयार हैं।

मुदित खजांची, K ज्वैलर्स बीकानेर

लेडीज के साथ जेंट्स एसेसरीज भी

ज्वैलरी में अब लेडीज के साथ जेंट्स के लिए भी खूब एसेसरीज आने लगी हैं। जिसकी मांग भी तेजी से बढ़ रही है। ब्रेसलेट, लॉकेट, गोल्ड बेल्ट, कड़ा, चेन, अंगूठी आदि जेंट्स के लिए खरीदे जा रहे हैं। कुल मिलाकर इस बार अच्छा कारोबार रहने की उम्मीद है। लाइटवेट ज्वैलरी का चलन बढ़ा है।

दीपक पारीक, ज्वैलर्स बीकानेर

नए पेटर्न की ज्वैलरी भरपूर

फेशन बदलता रहता है। नए-नए पेटर्न के गहने आ रहे हैं। जो लोगों को आकर्षित भी करते हैं। अब सेट में अलग-अलग आइटम मिलाकर लोग खुद अपनी पसंद के अनुसार मैचिंग करते हैं। त्योहारी सीजन आने के साथ ही महिलाओं के साथ बच्चों के लिए भी ज्वैलरी तैयार करवाने आ रहे हैं।

रतन ज्वेलर्स,आभूषण विक्रेता

रेट का स्पॉट, बढ़ाएगा खरीदारी

त्योहार से ठीक पहले सोने-चांदी के रेट पर कारोबार की निर्भरता रहती है। इस लिहाज से इस बार ज्वैलरी बाजार को पॉजिटिव रेस्पांस मिसा है। सोने के रेट भी पहले से कुद नीचे आए हैं। चांदी में भी निवेश लोगों को अच्छा रिटर्न दे रहा है। ऐसे में अब दीपावली तक ज्वैलर्स के यहां खूब ग्राहकी रहने वाली है।

गणेश सोनी, ज्वैलर्स

अच्छी फसल और कारोबार का असर

त्यौहार के नजदीक मूंगफली और खरीफ की फसल बाजार में आती है। इस बार बारिश होने से फसल अच्छी है। जिसका फायदा ग्रामीण ग्राहकी के रूप में ज्वैलरी कारोबार को मिलेगा। अन्य व्यवसाय भी कोरोना के बाद अब पटरी पर लौट चुके है। दो साल से सुस्त काम-धंधों में अब चमक देखने को मिल रही है। जो आभूषणों की खरीददारी को बढ़ाएगा।

मोहनलाल तावनिया, ज्वैलर्स

चमकेगा कारोबार

पूरा मार्केट इस बार अच्छा रहने वाला है। आभूषण व्यवसायी त्योहारी सीजन के लिए तैयार है। लोगों की पसंद के अनुसार आभूषण तैयार हो रहे हैं। ऑर्डर भी बुक हो रहे हैं। पूरी उम्मीद है कि इस बार दीपावली तक आभूषण बाजार चमक बिखेरेगा। – सुनील सोनी, ज्वैलरी एसोसिएशन अध्यक्ष

हॉलमार्क के प्रति बढ़ी जागरूकता

इन सालों में हॉलमार्क के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ी है। कस्टमर्स को होलमार्क कितने कैरेट का है, इसके प्रति भी जागरूक हों। एचयूआइडी भी लोग बनवाने लगे हैं। जो अच्छी बात है। बीकानेर की ज्वैलरी की देश-दुनिया में पहचान है। इस बार सभी को अच्छे कारोबार की उम्मीद है। स्वर्ण के साथ अन्य धातु के आभूषणों और एसेसरीज की डिमांड अच्छी है।

– श्यामसुन्दर सोनी, ज्वैलर्स

उतार-चढ़ाव में मजबूत

ग्लोबल लेवल पर मची उठापटक के बीच सोने-चांदी का क्षेत्र मजबूती से खड़ा है। इसने छोटे और मध्यम वर्ग से लेकर उच्च वर्ग तक का विश्वास सोने-चांदी में बढ़ाया है। इसका फायदा आभूषण बाजार को मिल रहा है। त्योहार के सीजन में मार्केट अच्छा रहने वाला है। अपनी जरूरत और निवेश के लिहाज से हर कोई खरीदारी कर रहा है।

– पंकज गहलोत, ज्वैलर्स

Author