Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बज्जू पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बिजेरी को बुधवार को अनेक विकास कार्यों की सौगातें दीं। इस दौरान उन्होंने करीब 3 करोड़ रुपए के विकास कार्य जनता को समर्पित किए।
उन्होंने यहां मंहगाई राहत शिविर का अवलोकन किया और मंहगाई से राहत लेने के लिए शत-प्रतिशत पंजीकरण करवाने की अपील ग्रामीणों से की। उन्होंने शिविर में पहुंचे लाभार्थियों से योजनाओं का फीडबैक लिया और मुख्यमंत्री गारन्टी कार्ड वितरित किये।
इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने नवनिर्मित ग्राम पंचायत भवन, बिजेरी, राजकीय उप स्वास्थ्य केन्द्र के नवनिर्मित भवन तथा राजकीय उप स्वास्थ्य केन्द्र में विधायक निधि कोष से निर्मित प्रसूति गृह भवन का लोकार्पण तथा नवीन पेयजल योजना का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर उन्होंने बिजेरी के ग्रामीणों को विकास कार्यों की बधाई दी और कहा कि आमजन की मांग पर इसे ग्राम पंचायत बनाया गया है। इसके उद्घाटन के पश्चात ग्रामीण यहां बैठकर गांव के विकास की चर्चा और आपसी समन्वय के साथ काम करें। उन्होंने कहा कि अब बिजेरी का अपना पटवार मंडल होगा। यहां पटवारी, कृषि पर्यवेक्षक बैठेगा। इसके अलावा ग्राम पंचायत के अन्य अधिकारी भी यहां बैठकर आमजन की समस्याओं का समाधान करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी गांव के ग्राम पंचायत बनने से उसके विकास के रास्ते स्वतः ही खुल जाते हैं। उन्होंने कहा कि इस गांव के स्कूल को 12वीं तक कर दिया गया है। उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन बना है व पेयजल स्कीम भी प्रारंभ हो गई है। उन्होंने कहा कि बिजेरी में जीएसएस स्वीकृत करवाने के पूरे प्रयास होंगे। बज्जू में विद्युत सुधार के लिए 50 मेगा वाट का एक ट्रांसफार्मर आ चुका है, जिसे आगामी 15 दिनों में स्थापित कर दिया जाएगा।
*भाटी ने बिजेरी में किया महंगाई राहत शिविर का निरीक्षण*
ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि महंगाई से जनता को राहत देने के लिए आयोजित किए जा रहे इन महंगाई राहत शिविरों के माध्यम से आमजन को 10 योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर पात्र लोगों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। बिजेरी में आयोजित महंगाई राहत शिविर का निरीक्षण करते हुए भाटी ने कहा कि कल्याणकारी सरकार की प्राथमिक जिम्मेदारी है और इसी दिशा में अनुसरण करते हुए राज्य सरकार ने आमजन के हित के लिए 100 यूनिट घरेलू बिजली, किसानों को दो हजार यूनिट निशुल्क बिजली, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 25 लाख रुपए तक का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, प्रतिमाह राशन किट, मनरेगा की तर्ज पर शहरों में भी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के तहत 125 दिन का रोजगार और 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा जैसी योजनाएं प्रारंभ की हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कर्मचारियों को राहत देने के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू की है। कामधेनु योजना लागू कर किसानों और पशुपालकों को मजबूत बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है।
शिविर का निरीक्षण करते हुए ऊर्जा मंत्री ने पंजीकरण काउंटर से प्रक्रिया की जानकारी ली और विभिन्न योजनाओं के पात्रों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए। उन्होंने लाभार्थियों से बातचीत कर उनके अनुभव जाने
*इन विकास कार्यों का किया उद्घाटन*
ऊर्जा मंत्री भाटी ने बिजेरी को 35 लाख रूपए की लागत से बने ग्राम पंचायत के नये भवन, 41 लाख रूपए की लागत से नव निर्मित उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन तथा 10 लाख लागत से विधायक निधि कोष से निर्मित प्रसूति गृह का तथा 2 करोड़ रूपये बनी बिजेरी डण्ड खुर्द जल संवर्धन योजना को आमजन को समर्पित किया।
*बिजेरी दण्ड खुर्द जल संवर्धन योजना शुरू*
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस योजना से ग्राम पंचायत बिजेरी की पेयजल समस्या का समाधान होगा। बिजेरी दंड खुर्द के लोगों को स्वच्छ पेयजल मिलेगा। उन्होंने बताया कि 209.50 लाख रुपए की लागत से यह जल संवर्धन योजना तैयार हुई है। इस योजना के तहत हर घर को जल कनेक्शन से जोड़ा गया है। इस स्कीम के तहत 50 लाख लीटर क्षमता की डिग्गी का निर्माण, 1 लाख लीटर क्षमता का उच्च जलाशय (टंकी) का निर्माण, एक पंप हाउस, 30 केएलएच क्षमता का फिल्टर प्लांट बना है और दंड खुर्द को गुलामवाला से जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि 400 घरों को जल कनेक्शन से जोड़ा गया है।इस स्कीम के तहत 8.5 किलोमीटर पाइप लाइन डाली गई है।
इस अवसर पर उपखंड अधिकारी हरि सिंह शेखावत, विकास अधिकारी अमर सिंह बीका, गणपत सीगड़, सुनील गोदारा, शोखत खान, मजीद खान, ताज मोहम्मद, सुनील गोयल, आरिफ मोहम्मद,सवाई सिंह, लक्ष्मण सिंह, पीएचईडी के अधिशासी अभियंता नफीस खान अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने विकास कार्यों का उद्घाटन किया।

Author