Trending Now




बीकानेर,REET 2023: रीट पास अभ्यार्थियों को लेकर बड़ी खबर है, राजस्थान शिक्षक पत्रता परीक्षा लेवल तीन में अब रीट पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे.इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग के निदेशक गौरव अग्रवाल ने बड़ा बयान दिया है, गौरव ने बताया कि शिक्षकों की भर्ती पंचायती राज अधिनियम के तहत हो रही है, जिसकी वजह से अब इस भर्ती में प्रक्रिया में 40 % अंको का पेंच नहीं फंसेगा.

इस निर्णय के बाद शिक्षक भर्ती परीक्षा में रीट पास कर चुके करीब 8 लाख उम्मीदवारों की राह आसान हो गई है, आपको बता दें कि अब इस परीक्षा में जुलाई में रीट परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवार ही इंटर हो पाएंगे. रीट पास सभी उम्मीदवारों का चयन प्रवीणता सूची के अनुसार होगा. अब हर दिन के साथ समय कम होता जा रहा है, और परीक्षा की डेट नजदीक आ रही है. क्योंकि शिक्षक भर्ती परीक्षा 25,26,27 और 28 फरवरी को आयोजित की जाएगी.

इन-इन कैटेगरी के उम्मीदार हो पाएंगे शामिल
जरनल कोटे से 60 % उम्मीदवार
एसटी से 55 प्रतिशत, 36 प्रतिशत टीएसपी
SC,OBC, MBC व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से 55 प्रतिशत अन्य भी हैं..

कुल 48,000 पदों पर होगी भर्ती
रीट लेवल एक और रीट लेवल दो में कुल 48,000 पदों के लिए भर्ती होगी. जिसमें लेवल 1 में 21,000 और लेवल-2 के 27,000 पद हैं. आपको बता दें कि पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए जबकि दूसरे चरण की परीक्षा शिक्षकों के चयन के लिए होगी.

उपेन यादव ने की ये मांग
अपने बयानों के लिए चर्चा में रहने वाले राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने भी बेरोजगारों और लाखों छात्रों के लिए बड़ी मांग की है, उन्होंने कहा राजस्थान शिक्षा विभाग ने प्रदेस के सभी बेरोजगारों की लंबित मांग को पूरी किया है, इसके लिए एक विस्तृत विज्ञप्ति भी जारी की गई. साथ ही यादव ने कहा कि परीक्षा में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाए.जिससे किसी भी प्रकार की देरी न हो. समय पर परीक्षा होगी तो समय पर ज्वॉइनिंग मिलेगी.

इतने दिनों में आठ पारियों में आयोजित होगी परीक्षा
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरि प्रसाद शर्मा ने बड़ी जानकारी दी है, उन्होंने कहा कि रीट लेवल एक और रीट लेवल 2 की परीक्षा 9 पारियों में होगी. इस दौरान इन 9 पारियों में 9 पेपर होंगे.

Author