Trending Now




बीकानेर,बीकानेर में हवाला के बड़े कारोबार का भंडाफोड़ होने का अनुमान है। पुलिस ने एक दिन पहले जिस हवाला एजेंट को गिरफ्तार कर 17 लाख रूपए से ज्यादा रकम बरामद की थी, उस मामले मंे अब इनकम टैक्स टीम की एंट्री हो गई है। बुधवार को मुक्ताप्रसाद थाने में दिनभर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने शेरेरा निवासी आरोपी ताराचंद सारस्वत से दिनभर पूछताछ की।

मुक्ताप्रसाद थाना पुलिस की अगुवाई में नयाशहर एवं डीएसटी ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए हवाला राशि की आशंका में शेरेरा निवासी 40 वर्षीय ताराचंद सारस्वत को गिरफ्तार किया था। करमीसर तिराहे से पूगल रोड की ओर जाने वाली रोड पर हुई इस कार्रवाई में ताराचंद सारस्वत से 17 लाख 08 हजार 290 रूपए बरामद हुए थे। चूंकि 10 लाख से अधिक की बरामदगी होते ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बुलाना होता है। ऐसे में आईटी की टीम को बुलाया गया। मुक्ताप्रसाद थानाधिकारी सुरेश कुमार के मुताबिक आईटी की टीम ने बुधवार को भी दिनभर आरोपी से पूछताछ की।

अब तक सामने आ रही सूचनाओं के मुताबिक पकड़े गए हवाला एजेंट से दो मोबाइल बरामद हुए थे। इन मोबाइल से आईटी टीम को कई जानकारियां मिल रही है। इसकी व्हाट्सएप चैट में कई जगह भेजे गए और कई चैट से आए करंसी नोट के फोटो भी हैं। ऐसे नोट हवाला कारोबारी लेन-देन की गुप्त पहचान के लिए करते हैं। इन चेट्स की संख्या देखते हुए मामला करोड़ों के लेन-देन का होने का अनुमान है।

ऐसे मामले सामने आने पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम मोबाइल फोन का क्लोन भी करवाने का अधिकार रखती है। इस क्लोन से अब तक की सभी चैट सामने आ जाएगी। जिन-जिन लोगों से वाट्सएप चैट या अन्य तरीके से लेन-देन के संकेत मिलेंगे उन सभी को समन जाएगा। फिलहाल इनकम टैक्स के अधिकारी अरविंद मीणा की देखरेख में हो रही है कार्रवाई।

पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम के निर्देश पर एडिशनी एसपी दीपक शर्मा, सीओ सिटी हिमांशु शर्मा की देखरेख में पूरे आपरेशन को अंजाम दिया गया। इसमें मुक्ताप्रसाद थानाधिकारी सुरेशकुमार, नयाशहर थानाधिकारी गोविंद व्यास की टीम डीएसटी के साथ रही। इस टीम में सहायक उपनिरीक्षक रामकरणसिंह, एचसी कानदान, दीपक यादव आदि के साथ डीएसटी के कांस्टेबल लखविन्द्रसिंह की विशेष भूमिका रही।

Author