Trending Now




बीकानेर, शहर के कवियों और शायरों ने हिंदी, राजस्थानी और उर्दू रचनाओं के माध्यम से मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने और निर्वाचन के दौरान शत-प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के निर्देशानुसार स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा सूचना केन्द्र सभागार में आयोजित काव्य गोष्ठी के दौरान कासिम बीकानेरी ने ‘जात-पात के नाम पर मत देना तुम वोट’ के साथ काव्य गोष्ठी की शुरूआत की। कवि बाबूलाल छंगाणी ने राजस्थानी गीत ‘वोटिंग करणी है’, राजाराम स्वर्णकार ने ‘जागरण री बेळा आई’, बुनियाद ज़हीन ने ‘महकता है लोकतंत्र, जुगल पुरोहित ने ‘मन में खुशियां रहें, वोटों की शक्ति जाने’ जैसे गीत प्रस्तुत किए। वहीं राजेन्द्र स्वर्णकार ने ‘रहना सजग सचेत वोटर हर पल’, मनीष आर्य सोनी ने ‘टाबरियां ले सागै टुरगी, छोड़ धीणै नैं पाळी टुरगी’ और कार्यक्रम संयोजक संजय पुरोहित ने ‘लोकतंत्र है मान मुल्क का’ गीत के माध्यम से श्रोताओं को बांधे रखा।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जनसंपर्क विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक दिनेश चंद्र सक्सेना थे। उन्होंने कहा कि काव्य रचनाओं के माध्यम से किसी संदेश का बेहतरीन संप्रेषण हो सकता है। अध्यक्षता वरिष्ठ लेखाधिकारी राजेन्द्र खत्री ने की। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरुकता के सतत अभियानों की बदौलत अच्छे परिणाम आए हैं। इस क्रम को अनवरत बनाए रखना जरूरी है।
इससे पहले स्वीप के सह संयोजक हरि शंकर आचार्य ने जागरुकता गतिविधियों की आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
इस दौरान डाॅ. अजय जोशी, आत्मा राम भाटी, सहायक जनसंपर्क अधिकारी निकिता भाटी, महेश उपाध्याय, फिरोज खान, सुधीर मिश्रा, परमनाथ सिद्ध, पवन खत्री, प्रियांशु आचार्य और नवरत्न जोशी आदि मौजूद रहे।
*स्वीप से जुड़े अधिकारियों की कार्यशाला सोमवार को*
मतदाता जागरुकता अभियान के तहत सोमवार को जिला परिषद सभागार में प्रातः 11.15 बजे स्वीप से जुड़े अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित होगी। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के. ने बताया कि कार्यशाला में स्वीप से जुड़े इक्कीस विभागों, विधानसभा स्तरीय समर्पित ईआरओ तथा स्वीप प्रकोष्ठ के सदस्य मौजूद रहेंगे। कार्यशाला के दौरान स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डाॅ. वाई.बी. माथुर, डाॅ. सुरेन्द्र राठी आदि के द्वारा निर्वाचन से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Author