Trending Now




बीकानेर,3,570 किलोमीटर की कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा, जो 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों से होकर गुजरेगी, कांग्रेस के लिए एक गेम चेंजर साबित हो सकती है। पार्टी दो राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ तक सीमित रहने के बाद फिर से चुनावी सफलता की तलाश में है।केरल से होकर गुजर रही इस यात्रा को अच्छा समर्थन मिल रहा है और कांग्रेस कार्यकर्ता इसे लेकर उत्साहित हैं। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि भाजपा बौखला गई है, वह शब्दों के जरिए यात्रा पर हमला कर रही है।

कुछ दिन पहले राहुल गांधी ने कहा था, बीजेपी की राय है। आरएसएस की एक राय है, लेकिन कांग्रेस पार्टी की यह एक यात्रा है, यह समझने की कोशिश है कि भारत में जमीन पर क्या हो रहा है। भाजपा और आरएसएस ने जो कुछ नुकसान किया है, उसे कम करने का प्रयास है।

कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि भाजपा अफवाह फैला रही है, क्योंकि उसे लग रहा है कि वह महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस का मुकाबला नहीं कर सकती।

सोनिया गांधी को भी इस यात्रा के बाद कांग्रेस की वापसी की उम्मीद है। लॉन्च के दिन, उन्होंने कहा, यह हमारी महान पार्टी-भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस जैसी शानदार विरासत के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। मुझे विश्वास है कि हमारे संगठन का कायाकल्प होगा। यह भारतीय राजनीति में एक परिवर्तनकारी क्षण भी है।

उन्होंने आगे कहा, यह विचारधाराओं की लड़ाई है, जो सदियों से चली आ रही है। यह लड़ाई दो हजार सालों से दो अलग-अलग विचारों के बीच चल रही है। इसलिए, मुझे नहीं लगता कि यह लड़ाई नई है। भारत के हमेशा दो अलग-अलग ²ष्टिकोण रहे हैं। एक ²ष्टि, जो कठोर, नियंत्रित है और दूसरी जो खुले विचारों वाली है और मुझे लगता है, यह लड़ाई जारी रहेगी। हम इस लड़ाई में अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

2024 के चुनाव से पहले कांग्रेस को 7 बड़े चुनावों का सामना करना है। इस साल गुजरात, हिमाचल प्रदेश, फिर अगले साल कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में चुनाव होंगे। इनमें लगभग 150 लोकसभा सीटें हैं।

राहुल गांधी ने कहा, अब, लड़ाई एक राजनीतिक दल और दूसरे राजनीतिक दल के बीच नहीं है। अब लड़ाई भारतीय राज्य की संरचना और विपक्ष के बीच है। और हर कोई इसे समझता है। अब, यह एक आसान लड़ाई नहीं है। यह एक कठिन लड़ाई है।

कांग्रेस का कहना है, यात्रा का उद्देश्य ध्रुवीकरण का मुकाबला करना और लोगों से जुड़ना, लोगों को सुनना, समझना कि वे क्या सामना कर रहे हैं और उन्हें कुछ बातें भी बताएं, इस तथ्य पर जोर देना कि भारत बदल गया है।

राहुल गांधी ने आरोप लगाया, देश को धार्मिक आधार पर विभाजित किया गया है, यह स्पष्ट है। देश राज्य की तर्ज पर विभाजित है, यह स्पष्ट है। लोगों के पास रोजगार नहीं है, लोगों के पास काम नहीं है, यह भी स्पष्ट है।

Author