Trending Now




बीकानेर,अगर आपअजमेर-बीकानेर सहित रॉयल राजस्थान की सैर करने की सोच रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 33 प्रतिशत रियायती दर पर रॉयल राजस्थान दर्शन के लिए स्पेशल ट्रेन चलायेगी.

उक्त जानकारी आइआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) के मुख्य प्रवेक्षक मुकेश प्रसाद ने दी. श्री प्रसाद ने बताया कि ‘भारत गौरव ट्रेन से अजमेर, उदयपुर, चित्तौड़गढ, आबू रोड, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर और जयपुर दर्शन का भ्रमण किया जा सकता है.

उक्त पर्यटक ट्रेन की सुविधा यात्री पर्यटकों को आगामी 20 अक्टूबर से मिलेगी. यह पूरी यात्रा 11 रात 12 दिन की होगी. उन्होंने बताया कि देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन कोलकाता से होते हुए बंदेल जंक्शन, बर्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, गोमो, पारसनाथ, हजारीबाग रोड, कोडरमा, गया, डेहरी ऑन सोन, सासाराम होते हुए दिन दयाल उपाध्याय स्टेशन पर रूकेगी. इकोनॉमी (स्लिपर) क्लास में यात्रा करने के लिए यात्रियों को 20 हजार 650 रुपये प्रति व्यक्ति देना होगा. जबकि स्टैंडर्ड के लिए 3 एसी क्लास में यात्रा का शुल्क प्रति व्यक्ति 30 हजार 960 व कम्फर्ट श्रेणी के लिए 3 एसी क्लास में 34 हजार 110 प्रति व्यक्ति निर्धारित है.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित व गैर वातानुकूलित होटल में रात्रि विश्राम, सुबह, दोपहर व रात का भोजन शाकाहारी होगा. इसके अलावा सुबह- शाम चाय व प्रतिदिन दो बोतल पानी दिया जायेगा. श्रेणी के हिसाब से घूमने के लिए वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित बस की व्यवस्था के साथ-साथ कोच में सुरक्षा गार्ड, सफाई कर्मी और टूर एस्कॉर्ट भी उपलब्ध रहेंगे. प्रेस वार्ता के दौरान श्री प्रसाद ने बताया कि इच्छुक यात्री आईआरसीटीसी के वेबसाईट के साथ ही कोडरमा स्टेशन पर या मोबाईल संख्या 7991102475 पर बुकिंग करा सकते हैं.

उन्होंने बताया कि अगर किसी कारण यात्रा अपना बुकिंग यात्रा प्रारंभ होने के 15 दिन पहले तक रद्द करते हैं तो 250 रुपया की कटौती होगी. वहीं अगर यात्रा प्रारंभ होने से 8 से 14 दिन के अंदर बुकिंग रद्द होगी है तो 25 प्रतिशत राशि की कटौती होगी. यात्रा प्रारंभ होने से 4 से 7 दिन के अंदर बुकिंग रद्द होती है तो 50 प्रतिशत राशि की कटौती होगी. वहीं यात्रा प्रारंभ होने से 4 दिन पहले बुकिंग रद्द होगा तो कोई भी राशि वापस नहीं की जाएगी. उन्होंने बताया कि यात्रा में पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों का शुल्क नहीं लगेगा. प्रेस वार्ता में आईआरसीटीसी के सहायक पर्यवेक्षक जितेंद्र कुमार व कोडरमा स्टेशन अधिकारी पंचमानंद भी मौजूद थे.

Author