Trending Now




बीकानेर,शास्त्री नगर स्थित श्री वीर हनुमान वाटिका में दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव सोमवार को भगगवान गणेश व हनुमानजी की स्तुति-वंदना के साथ शुरू हुआ। समस्त मोहल्लावासियों व नगर वासियों के सहयोग से रुद्रा अष्टाध्यी व 108 हनुमान चालीसा, हनुमानजी के स्तुतियों से पंचामृत से वीर हनुमान का अभिषेक किया गया। श्रद्धालुओं ने सुन्दरकांड का पाठ व रामनाम का जाप भी किया। मुख्य समारोह मंगलवार को शाम साढ़े सात बजे श्रृंगार, आरती व भजन संध्या के साथ होगा।
श्री वीर हनुमान वाटिका समिति की सचिव व पूर्व पार्षद छाया गुप्ता ने बताया कि मंदिर के पुजारी पंडित आशाराम ओझा व पंडित आशीष व्यास के नेतृत्व में वेदपाठी ब्राह्मणों ने रुद्री पाठ व उसके बाद 108 हनुमान चालीसा तथा हनुमानजी के मंत्रों से पंचामृत से अभिषेक किया। अभिषेक में सचिन, अभिषेक, रवि किरण गुप्ता, संतोष गोयल, दिव्या गुप्ता, डॉ.आर.पी.गुप्ता, मीरा गुप्ता, सुरेश व रेखा गुप्ता, प्रेम खंडेलवाल, रेणु खंडेलवाल, जगदीश चौधरी, डॉ.राकेश रावत सहित बड़ी संख्या में शास्त्री नगर लोगों ने सपरिवार हिस्सा लिया।
म्ांदिर के संरक्षक,दिल्ली प्रवासी बीकानेर मूल के चार्टेड एकाउंटेंट प्रकाश गुप्ता बताया कि मंगलवार श्री वीर हनुमान वाटिका में लगातार 28 वें वर्ष हनुमान जन्मोत्सव का मुख्य समारोह शाम सात बजे पूजा, आरती व श्रृंगार के साथ शुरू होगां । शिवबाड़ी के लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानंद गिरि के सान्निध्य में जोधपुर के ख्याति प्राप्त कलाकार महेन्द्र सिंह पंवार व पार्टी सचेतन झांकियों के साथ भक्ति गीतों व नृत्यों की प्रस्तुतियां देगी। मंदिर में विशेष सजावट की गई तथा स्वागतद्वार बनाए गए है। सवा छह फीट की वीर हनुमानजी की प्रतिमा विशेष अंगी की गई। श्रद्धालु मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के दिन भी हनुमान चालीसा, सुन्दरकांड का पाठ व हनुमान मंत्रों का सर्व विध्न बाधाओं को दूर करने, सर्व मंगल के लिए जाप करेंगे।

Author