Trending Now




बीकानेरसोशल मीडिया पर हथियार के साथ फोटो लगाने, आपराधिक प्रवृति के लोगों से संपर्क रखने एवं आपराधिक कृत्य करने वालों की धरपकड़ के लिए बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक की ओर से चलाए गए एक माह के विशेष साइबर क्लीन अभियान का बेहतर रेस्पॉंस मिल रहा है। इसी के मद्देनजर बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने अभियान को एक माह और बढ़ा दिया है। अब यह अभियान 13 अगस्त, 22 तक चलेगा।

रेंजभर में चल रहा जागरूकता अभियान

बीकानेर रेंज में पिछले एक माह से सोशल मीडिया के माध्यम से जाने-अनजाने आपराधिक कृत्य करने वालों पर पुलिस विभाग की नजर है। रेंज के सभी जिलों में पुलिस सख्ती के साथ-साथ जागरूकता अभियान चलाए हुए हैं। अभियान के तहत बीकानेर में 56, श्रीगंगानगर में 44, हनुमानगढ़ में 18 व चूरू में 17 कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है। इतना ही नहीं करीब चार हजार लोगों को पुलिस से जोड़ा गया है।
अभियान है असरदार, नियमित चले
पुलिस महकमे से सेवानिवृत आरपीएस ओमप्रकाश जोशी बताते हैं कि साइबर क्लीन अभियान असरदार रहा है। इससे नाबालिग व युवाओं में जागरूकता आई है। पहले की अपेक्षा अब युवा सोशल मीडिया पर हथियारों के साथ फोटो व सोशल प्लेटफार्म पर आने वाले फोटों व वीडियो को शेयर व कमेंट कम कर रहे हैं। इस तरह के अभियान नाबालिग व युवाओं को सही राह दिखाते हैं। ऐसे अभियान नियमित और सख्ती के साथ चलने चाहिए।

अब तक की कार्रवाई

बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने बताया कि साइबर क्लीन अभियान के तहत अब तक बीकानेर रेंज में 13 मामले दर्ज किए गए हैं।349 लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। 139 नाबालिग बच्चों व अभिभावकों के साथ समझाइश की गई है। ऑपरेशन क्लीन से नाबालिग व युवाओं को अपराध करने से रोकना पुलिस का लक्ष्य है। इसी कड़ी में अभियान को एक माह और बढ़ाया गया है।,

Author