Trending Now




बीकानेर,फटाफट क्रिकेट का महाकुंभ 31 मार्च से शुरू होने जा रहा है। जिलेभर में सटोरिए सक्रिय हो गए हैं। पुलिस के सुस्त रवैये के चलते हर दिन नए सटोरिए तैयार हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर सटोरिए अलर्ट हो गए हैं, उन्होंने अपनी फिल्डिंग जचानी शुरू कर दी है। सट्टे में प्रयुक्त होने वाले उपकरण, दर्जनों नई सीमें खरीदी जा रही है। सट्टेबाज कारोबार के लिए अलग से टेलीफोन लाइन लेते है। इस पर मैच की पल-पल की जानकारी उन्हें टीवी से करीब 10 सैकेंड पहले पता चल जाती है। इसी आधार पर खाईवाल बड़े सटोरिए कमाई कर रहे हैं। शहर के नोखा, लूणकरनसर, जामसर, देशनोक, नयाशहर, गंगाशहर, सदर, जेएनवीसी, कोटगेट एवं कोतवाली थाना क्षेत्र में सटोरिए बैठते हैं।

शहर में करीब एक दर्जन से अधिक स्थानों पर सट्टेबाजी का कारोबार होता है। वैसे तो सटोरिए इस कारोबार को चोरी-छिपे चालाकी के साथ करते हैं। शहर में कई नामी सटोरिए लंबे समय से इस कारोबार में लिप्त है। थाने में कार्यरत पुराने पुलिसकर्मियों को इनके स्थानों सटोरियों के बारे में जानकारी रहती है, लेकिन इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। शहर का बड़े-बड़े सटोरिये अहमदाबाद, गुजरात, सूरत, नागपुर, दुबई, फलौदी, मुंबई सट्टा कारोबार को ऑपरेट करते हैं।

स्पेशल अटैचियों में रहते हैं दर्जनों मोबाइल

क्रिकेटसट्टे के लिए सटोरियों के पास स्पेशल अटैचियां बनी होती है, इसमें 15 से 25 मोबाइल तक फिट होते हैं। इनके साथ एक माइक अटैच होता है, इससे सटोरिए एक ही समय में सभी कॉल अटैंड कर सकते हैं और उन्हें भाव बताते हैं। सटोरियों के इनकमिंग कॉल का पैसा नहीं लगता और सट्टा लगाने वाले सस्ता प्लान लेकर कई घंटों तक मोबाइल पर पल-पल का भाव जानते रहते हैं। ऐसे में अलग-अलग नामों से दर्जनों नई सिमें भी खरीदी गई है। इस बार स्टोरियों ने सट्टे के लिए नया तरीका इजाद किया है। मोबाइल फोन पर एक एप्लीकेशन के जरिए सट्टे का संचालन करेंगे।

बड़े स्तर पर करोड़ों का लगेगा सट्टा

सट्टा बाजार के अनुसार बीकानेर जिले में 200 करोड़ रुपए से अधिक का सट्टा लगेगा। सट्टा कारोबार से जुड़े व्यक्ति की मानें तो क्रिकेट सट्टा खिलाने वाले स्टोरिए पहले लिमिट बनवाते है। जब लिमिट खुल जाती है, तब क्रिकेट मैच के सटोरिए मोबाइन फोन पर गोपनीय भाषा व कोर्ड वर्ड के माध्यम से सट्टा खेलाते हैं। प्रत्येक मैच पर करोड़ों रुपए का सट्टा लगता है।

Author