Trending Now




बीकानेर, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष रफीक खान ने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों और क्षेत्रों तक पहुंचाया जाए, जिससे इन्हें भी समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके।
राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में 15 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने संबंधी प्रस्ताव भिजवाए जाएं। इन क्षेत्रों में सीएसआर मद से विद्यालयों में आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के प्रयास हों। मदरसों में मिड डे मील योजना के तहत विद्यार्थियों को पोषाहार उपलब्ध करवाया जाए तथा इनकी नियमित मॉनिटरिंग हो। जरूरत और नॉर्म्स के आधार पर मदरसों में उर्दू भाषा अध्यापकों के पद स्वीकृत करवाने के लिए प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।
अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष ने कहा कि अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों की स्कूलों में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष एवं पुस्तकालय कक्षों का निर्माण समसा के माध्यम से करवाया जाए। मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं के विकास की दिशा में कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के मेघावी विद्यार्थियों को विभिन्न छात्रवृत्ति तथा युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से ऋण योजनाओं का लाभ दिया जाए। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण से जुड़ी योजनाओं की जानकारी पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कार्यशालाएं और सेमीनार आयोजिजित किए जाएं।
अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को मनरेगा से जोड़ा जाए तथा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के तहत भी इन्हें लाभांवित करने की रूपरेखा तैयार की जाए। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पर्याप्त संख्या में आवास स्वीकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने अल्पसंख्यक समुदाय की बस्तियों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए नगर निगम और न्यास को निर्देशित किया।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत जिले में लगभग 27.50 लाख रूपये कि राशि स्वीकृत की गई है। समग्र शिक्षा अभियान द्वारा पीएमजेवीके योजना के तहत खाजूवाला ब्लॉक के मदरसे में 14 अतिरिक्त कक्षा कक्षों का निर्माण करवाया गया। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकरी शहजाद अहमद ने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी एवं योजनाओं के बारे में बताया।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक योगेन्द्र यादव, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के, नगर निगम के आयुक्त सिद्धार्थ पलानिचामी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) अरूण प्रकाश शर्मा, डॉ तनवीर मालावत, हाजी मकसूद अहमद, सलीम सोढ़ा, महेन्द्र जैन, शरीफ समेजा सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
—–

Author