Trending Now




बीकानेर,रविवार के अवकाश के साथ कल से नए साल 2023 की शुरुआत हो रही है. पहले महीने जनवरी में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है, तो Bank Holiday लिस्ट देखकर ही निकलें. कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक पहुंचें और वहां ताला लटका मिले. बैंकिंग अवकाश राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों के आधार पर अलग-अलग होते हैं.

साल 2023 के पहले महीने में बंपर बैंकिंग हॉलिडे
नई दिल्ली,कल से नए साल की शुरुआत होने जा रही है. साल का पहला महीना January 2023 बैंकिंग हॉलीडे के लिहाज से भी खास है. पूरे महीने में कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. खास बात ये है कि इस साल की शुरुआत भी साप्ताहिक अवकाश के साथ हो रही है. इनमें दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी के साथ ही रविवार का हॉलिडे शामिल है. आरबीआई की वेबसाइट पर Bank Holiday लिस्ट अपडेट कर दी गई है.

*छुट्टी के दौरान ऑनलाइन निपटाएं काम*
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नए साल 2023 के लिए बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है. हालांकि, ये Bank Holidays अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्योहारों और आयोजनों के अनुसार होंगे. हालांकि, आप इन बैंक हॉलिडे के दौरान इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर घर बैठे अपना काम या लेन-देन आसानी से निपटा सकते हैं. बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं 24 घंटे हफ्ते के सातों दिन चालू रहेंगी.

*जनवरी 2023 में ये छुट्टियां*
1 जनवरी, साप्ताहिक अवकाश (रविवार), पूरे देश में
2 जनवरी, नए साल की छुट्टी, मिजोरम
8 जनवरी, साप्ताहिक अवकाश (रविवार), पूरे देश में
11 जनवरी, मिशनरी दिवस, मिजोरम
12 जनवरी, स्वामी विवेकानंद जयंती, पश्चिम बंगाल
14 जनवरी, मकर संक्रांति/माघ बिहु, गुजरात, कर्नाटक, असम सिक्किम, तेलंगाना
15 जनवरी, पोंगल/रविवार, पूरे देश में
22 जनवरी, साप्ताहिक अवकाश (रविवार), पूरे देश में
23 जनवरी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती, असम
25 जनवरी, राज्यत्व दिवस, हिमाचल प्रदेश
26 जनवरी, गणतंत्र दिवस, राष्ट्रीय छुट्टी (पूरे देश में)
28 जनवरी, दूसरा शनिवार, पूरे देश में
29 जनवरी, साप्ताहिक अवकाश (रविवार), पूरे देश में
31 जनवरी, मी-दम-मी-फी, असम.

*इन तारीखों पर साप्ताहिक छुट्टी*
पहली छुट्टी नए साल 1 जनवरी 2023 यानी रविवार को पड़ रही है. इसके अलावा 8 जनवरी, 15 जनवरी, 22 जनवरी और 29 जनवरी को भी रविवार है, जिसके चलते देश के सभी बैंकों बंद रहेंगे. वहीं 14 जनवरी को दूसरा और 28 जनवरी को चौथा शनिवार पड़ रहा है. इसी के साथ 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समेत कई त्योहारों पर भी बैंक नहीं खुलेंगे.

*राज्यों में अलग-अलग हॉलिडे*
बैंकिंग अवकाश देश के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होते हैं. दरअसल, इसका कारण ये है कि Bank Holiday अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या वहां होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं. यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग हो सकते हैं.

Author