Trending Now




बीकानेर,जयपुर, राजस्थान में बीयर प्रेमियों को अब बीयर की प्रत्येक बोतल के लिए 5 से 10 रु. जेब ढीली करनी पड़ सकती  भारत में बनी विदेशी बीयर का मूल्य पुननिर्धारित करने के बाद बीयर के दाम बढ़ गए है। 1 अप्रैल से नया विाीय वर्ष शुरू हो गया है, जिसके साथ ही नई आबकारी नीति लागू हो जाएगी, जिसके बाद राज्य में देसी, अंग्रेजी शराब के साथ ही बीयर के रेट में भी बढोतरी देखने को मिलेगी।यानी शराब और बीयर पीने वालों को अब महंगे रेट पर इनको खरीदना होगा।यों बढ़ेंगे शराब-बीयर के दाम?

जानकारी के लिए बता दें कि 29 जनवरी को कैबिनेट ने नई आबकारी नीति ( 2023-24) को मंजूरी दी थी. जिसमें लाइसेंस फीस को 10 प्रतिशत और आबकारी शुल्क में बढ़ोतरी की गई थी, जिसकी वजह से शराब और बीयर महंगी हो जाएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार का लक्ष्य अगले विाीय वर्ष में 45 हजार करोड़ रुपये जुटाने का है। इससे पहले जून 2022 में भी शराब के रेट में इजाफा हुआ था।

कितने बढ़ेंगे शराब, बीयर के रेट के दाम?

■ देसी शराब का 36 डिग्री का देसी शराब का पउवा में 5 रुपये का इजाफ किया गया है, जो अब 65 रुपये की जगह 70 रुपये में मिलेगा।

■ 42.8 डिग्री का देसी शराब के पउवा की कीमत 75 रुपये है, जो 1 अप्रैल से 90 रुपये में मिलेगा. यानी इस पर 15 रुपये बढ़ जाएंगे।

■ अंग्रेजी शराब के क्वार्टर में करीब 15 से 25 रुपये की बढोतरी होगी, जबकि हॉफ और फुल बोतल के रेट भी बढ़ेंगे।

■ इसके अलावा बीयर केन के रेट में 10 रुपये और बोतल के रेट 20 रुपये तक बढ़ सकते हैं।

■ नए विाीय वर्ष यानी 1 अप्रैल 2023 से सभी लाइसेंसी शराब की फुटकर दुकानों पर नई दरों के साथ देसी, अंग्रेजी शराब के साथ बीयर बिकेगी।

Author