Trending Now




बीकानेर,पंजाब के वाघा बॉर्डर की तर्ज पर बीकानेर के खाजूवाला में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी शुरू होने जा रही है।खजुवाला के बीएसएफ परेड ग्राउंड में 25 सितंबर से इस अनोखे कार्यक्रम के शुभारंभ की तैयारी सीमा सुरक्षा बल ने पहले ही शुरू कर दी है।

पर्यटक खाजूवाला में राजीव सर्कल स्क्वायर के पास बीएसएफ परेड ग्राउंड में होने वाले बीटिंग रिट्रीट में भी हिस्सा ले सकेंगे। पर्यटकों के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। यह परेड भी वाघा बॉर्डर की तरह भव्य होगी। वाघा बॉर्डर के बीटिंग रिट्रीट और खाजूवाला बॉर्डर में फर्क सिर्फ इतना है कि कोई पाकिस्तानी रेंजर्स नहीं होगा।
इस परेड में सीमा रक्षक भी ताकत के कई करतब दिखाएंगे। बीएसएफ की महिला जवान जहां हथियारों के साथ परेड करती नजर आएंगी, वहीं ऊंटों की रखवाली करती जवान भी यहां नजर आएंगी। मोटरसाइकिल पर भी सैनिक अपनी ताकत दिखाएंगे।

बीकानेर सेक्टर बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौर ने बताया कि परेड वाघा बॉर्डर की तर्ज पर होगी। 114वीं बीएसएफ बटालियन खजुवाला परेड ग्राउंड में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी की तैयारियां पूरी हो गई हैं. परेड के साथ जवान अपने विभिन्न करतबों का प्रदर्शन करेंगे। इसके अलावा आम आदमी को भी देश के वीरों के साहस और पराक्रम को करीब से जानने का मौका मिलेगा, जो आम आदमी के लिए गर्व की बात होगी। हर रविवार को परेड होगी, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक खजूवाला आएंगे।

पर्यटक यातायात से खजुवाला के स्थानीय लोगों को व्यावसायिक लाभ मिलेगा। हालांकि, लोगों को उम्मीद है क्योंकि हर दिन हजारों लोग वाघा सीमा पर आते हैं। इसी तरह सभी पर्यटक इस खाजूवाला बार्डर और परेड को देखने आएंगे जिससे क्षेत्र का विकास होगा। उधर, बीएसएफ परिसर में हर दिन 114वें सीएसयूब खजुवाला के कमांडेंट महेंद्र सिंह के नेतृत्व में बीएसएफ के पुरुष-महिलाओं द्वारा परेड रिहर्सल की तैयारी की जा रही है।

Author