Trending Now




बीकानेर, Sugar Price: फूड प्रोडक्ट्स के लगातार बढ़ रहे दामों के बीच एक ओर चीज है, जिसके दाम अगले साल बढ़ सकते हैं. जी हां अगले साल आपको चीनी की कीमत (Sugar Price) में उछाल देखने को मिल सकता है.

यह कहना है ISMA के डायरेक्टर जनरल अभिनाश वर्मा का. उन्होंने बताया कि हमें उम्मीद है कि अगले घरेलू चीनी का दाम थोड़ा सा बढ़ेगा.

अगले साल फिर चीनी का भाव 36 रुपये तक पंहुचने की उम्मीद है, जो पिछले साल तक 33 रुपये थी. उन्होंने बताया कि इस साल चीनी का क्लोजिंग बैंलेस 87 लाख टन है. जबकि पिछले साल अक्टूबर 2020 को ओपनिंग स्टॉक 107 लाख टन का था.इस बार 30 सिंतबर 2021 को हम इसे क्लोज करेंगे, लेकिन इस बार क्लोजिंग के बाद हम उम्मीद कर रहे हैं कि प्रोडक्शन 309 लाख टन होगा. वहीं, अगले साल भी हमें इतने ही उत्पादन की उम्मीद है.

डायरेक्टर जनरल का कहना है कि दो साल पहले हमारे पास बहुत चीनी थी. शुरुआती स्टॉक ही हमारे पास लगभग 107 लाख टन का था. मौजूदा समय में चीनी की जो कीमत होनी चाहिए वह कम है. हमें उम्मीद है कि घरेलू चीनी का दाम थोड़ा सा बढ़ेगा.

ब्राजील और थाईलैंड में चीनी का प्रोडक्शन कम हुआ

दुनिया को सबसे ज्यादा चीनी देने वाले देशों की श्रेणी में शुमार ब्राजील और थाईलैंड में चीनी का प्रोडक्शन कम हुआ है. थाईलैंड के प्रोडक्शन को करने और ब्राजील में सूखा पड़ने के कारण वहां चीनी का प्रोडक्शन कम होगा.

जिसका फायदा भारतीय बाजार को होगा. भारत अपनी चीनी को दुनियाभर में एक्सपोर्ट करने की क्षमता रखता है. थाईलैंड की प्रोडक्शन मार्केट में जनवरी में आती है और ब्राजील की अप्रैल में आती है, तो हमारे पास लंबा समय है चीनी को मार्केट में एक्सपोर्ट करने का. हम कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा एक्सपोर्ट कर पाएं.

ये है थोक और खुदरा कीमतें

मौजूदा समय में चीनी की थोक कीमतें करीब 32 रुपये किलो है. पिछले साल यह 33 रुपये थी. अगले साल भाव 36 रुपये किलो होने की उम्‍मीद है. वहीं, दिल्‍ली के बाजार में चीनी का खुदरा भाव 38 रुपये किलो है. जबकि गोल्‍डन हार्वेस्‍ट जैसी कंपनियों की चीनी का भाव 45 रुपये है.

Author