Trending Now




बीकानेर। भारत पर निर्भर हो सब ऐसा हो आत्म निर्भर भारत  यह बात अर्थिक चिंतक व लेखक डॉ. पी. एस. वोहरा ने विप्र चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के द्वारा आयोजित आत्मनिर्भर भारत – भारतीय अर्थ व्यवस्था को पूर्णतया एक नया आयाम देगा, विषय पर आयोजित संवाद कार्यक्रम में कही।
डॉ. पी. एस. वोहरा ने कहा कि जी.डी.पी. में सर्विस सैक्टर का योगदान बेहताषा बढ़ा है लेकिन कृषि और निर्माण पिछड़ गये हैं। भारत को सर्विस सैक्टर का उपयोग दुनिया में अन्य देशों को भारत पर निर्भर बनाने के लिए एवं कृषि एवं निर्माण क्षेत्र का उपयोग आत्म निर्भर बनने के लिए करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि उद्योग व कृषि को समान महत्व के साथ एक दूसरो पर निर्भर बनाना होगा यही भारत के आत्मनिर्भर होने का गुरूमंत्र है।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में वी.सी.सी.आई. के अध्यक्ष सी. ए. सुधीश शर्मा ने डॉ. पी. एस. वोहरा का परिचय देते हुए उनके द्वारा लिखित पुस्तक ‘कौरोना काल और आर्थिक मोर्चे के अवरोधक’ के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में विप्र जोन राजस्थान के अध्यक्ष भंवर पुरोहित से स्वागत भाषण दिया।
कार्यक्रम का संयोजन करते हुए डॉ चन्द्रशेखर श्रीमाली ने बताया कि कार्यक्रम विप्र समाज के जिला अध्यक्ष राम कुमार व्यास, महिला अध्यक्ष सुनीता पारीक, देवेन्द्र सारस्वत सहित समाज के विभिन्न वर्गों के लोग उपस्ति रहे। कार्यक्रम के अंत में वी.सी.सी.आई. के सचिव सन्नी शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Author