Trending Now




बीकानेर,उपभोक्ता जागरण मंच बीकानेर के तत्वाधान में  जस्सुसर गेट स्थित रूपचन्द मोहनलाल रेस्टोरेन्ट सभागार में बीसीए एण्ड पीसीए दिवस संस्थापक चैयरमेन खुशालचन्द व्यास की अध्यक्षता में मनाया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए भारतीय उपभोक्ता परिसंघ (सीसीआई) नई दिल्ली के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश के व्यास ने कहा कि वर्तमान डिजिटल युग में उपभोक्ताओं के साथ धोखाधड़ी बहुत बढ़ रही है. ऐसे में उपभोक्ता हितों के संरक्षण हेतु बड़े पैमाने पर जागृति लाने की आवश्यकता है। इसी क्रम में उपभोक्ता संगठनों द्वारा उपभोक्ता हितों के लिये कार्य करने वाले लोगों के सम्मान में और जनजागृति हेतु यह दिवस मनाया जाता है।

मंच के संस्थापक चैयरमेन एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खुशालचन्द व्यास ने बताया कि स्वेच्छा से उपभोक्ता हितार्थ निशुल्क कार्य करने वाले लोगो को वोलेन्ट्री कन्ज्यूमर एक्टिविस्ट (बीसीए) तथा विभिन्न प्रकार की योजनाओं और सरकारी उपक्रमों के द्वारा वैतनिक रूप से उपभोक्ता हितार्थ कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं को प्रोफेशनल कन्ज्यूमर एक्टिविक्ट (पीसीए) कहा जाता है। अखिल राजस्थान उपभोक्ता संगठन महासंघ के प्रदेश सचिव नरसिंहदास व्यास ने कहा कि आज के डिजिटल युग में जिस तरह सारे कार्य ऑनलाईन या डिजिटल प्लेटफॉर्म पर होते है उसी प्रकार हमारे उपभोक्ताओं के साथ धोखाधडी भी ऑनलाईन व डिजिटल होने लगी है जिससे सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मच की मुख्य समन्वयक सन्तोष पड़िहार ने कहा कि 6 सितम्बर को प्रति वर्ष उपभोक्ता संरक्षण कर्मियों व आन्दोलनकारी और प्रोफेशनल के हितों को प्राथमिकता के साथ संगठित रूप से सामने लाने का यह प्रयास है। महासचिव सत्यनारायण शर्मा ने बीसीए एण्ड पीसीए दिवस मनाने के प्रयोजन से अवगत

करवाया। इस अवसर पर महासचिव धनसुख आचार्य, उपाध्यक्ष मधुबाला, लक्ष्मी रामावत, रामगोपाल

सुधार मंजू सोनी रतनसिंह पंवार, तारा स्वामी, दुलाराम, प्रगति तिवाडी, अश्विनी कुमार किराडू ने

भी अपने विचार रखें। कार्यक्रम का संचालन महासचिव सत्यनारायण शर्मा ने किया तथा संस्थापक चैयरमेन खुशालचन्द व्यास ने मंच की और धन्यवाद ज्ञापित किया।

Author