Trending Now




बीकानेर,भारतीय स्टेट बैंक एवं राजिविका के संयुक्त तत्वाधान में आरसेटी परिसर में स्वयं सहायता समूह के सदस्यों हेतु राखी निर्माण एवं बैंक सखी प्रशिक्षण कार्यक्रम का मंगलवार को समापन हुआ।
राजीविका प्रभारी योगेश कुमार चोबदार ने बताया कि स्वंय सहायता समूह से जुडी महिलाओं को आरसेटी बीकानेर द्वारा 6 दिवसीय राखी निर्माण प्रशिक्षण दिया गया। इसमें 21 महिलाओं ने भाग लिया। साथ ही बैंक सखी प्रशिक्षण कार्यकम में 20 महिलाओं ने आईआईबीएफ द्वारा आयोजित परीक्षा पास की। उन्होंने बताया कि आरसेटी बीकानेर में निर्मित राखियाँ विक्रय हेतु जिला उद्योग केंद्र द्वारा स्वंय सहायता समूह के लिए उपलब्ध करवाई ग्रामीण हाट की निर्धारित दुकानों पर भेजी जाएगी ।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक एवं जिला परियोजना समन्वयक, राजिविका मंजू नैण गोदारा, संस्थान निदेशक दिनेश कुमार जैन, राजिविका अधिकारी रघुनाथ सिद्ध डूडी मौजूद रहे। डूडी ने आजीविका से जुडी विभिन्न सरकारी योजनाओं से अवगत करवाया। जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद बैंक द्वारा स्वरोजगार स्थापित करने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार लाभार्थियों को ऋण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी । सरकार की पात्रता अनुसार सामाजिक सुरक्षा तथा बैंकिंग सुविधा से भी प्रशिक्षणार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने हर घर तिरंगा अभियान के तहत तिरंगा फहराने की भी अपील की ।
संस्थान निदेशक दिनेश कुमार जैन ने बताया कि संस्थान में विभिन्न प्रशिक्षणार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण सामग्री, मशीन टूल किट एवम् डे- बोर्डिंग की व्यवस्था उपलब्ध करवाई गयी। संस्थान निदेशक ने आगामी प्रशिक्षण कार्यक्रमों से भी अवगत करवाया । उन्होंने बताया कि आरसेटी से प्रशिक्षित लाभार्थियों हेतु ऋण आवेदन की प्रकिया जारी है, स्वरोजगार स्थापित करने हेतु लाभार्थी संस्थान के माध्यम से ऋण आवेदन भेज सकते हैं। कपिल पुरोहित द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।

Author