Trending Now




बीकानेर,बीकानेर में बालवाहिनी संचालक 2 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है । इस हड़ताल का असर बच्चों पर पड़ रहा है खासकर उन पर बच्चों के सामने जो टैक्सी, बस और वेन गाड़ी पर स्कूल आने जाने के लिए निर्भर है। टेक्सी यूनियन का कहना है जब तक हमारी मांग पूरी नही हो जाती ये हड़ताल जारी रहेगी। बीकानेर के सभी schools में आज बलवाहिनी चालकों को बच्चों को स्कूल छोड़ने से रोका गया RTO द्वारा चालान काटे जाने के कारण । टैक्सी  टाइगर यून्यन के लोगों ने अनिश्चित हड़ताल से आज चका जाम किया गया । सभी पेरेंट्स बहुत परेशान हैं क्यों की उनह स्वयं ही बच्चों को स्कूल छोड़ना और लाना पड़ रहा है ।टैक्सी यूनियन के नेताओं के अनुसार आरटीओ बीकानेर में बालवाहिनी संचालको को कागजी कार्रवाई के नाम पर बेवज़ह परेशान कर रहा है। वंही आरटीओ का कहना है कि कुछ बालवाहिनी शहर में अवैध रूप से चल रही है जिनमे मानकों को नजरअंदाज किया जा रहा है । चूंकि मामला बच्चों की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है ऐसे में केवल उन्हीं गाड़ियों के चालान किये जा रहे है जो अवैध व बिना दस्तावेज के चल रहे है। लेकिन तीन दिन बीत जाने के बाद भी प्रशासन ने आंदोलनरत यूनियन के पदाधिकारियों से इस हड़ताल को खत्म करने का रास्ता नही निकाला है। ऐसे में इस हड़ताल का असर निर्दोष बच्चों पर पड़ रहा है । एक अनुमान के मुताबिक बीकानेर के स्कूलों में पढ़ने वाले 90 प्रतिशत से अधिक बच्चे बालवाहिनी पर निर्भर है। लेकिन दोनों पक्ष अपने अपने इरादों पर अड़े हुए है।

गौरतलब है, बीकानेर के डीसी नीरज के पवन ने शहर में अवैध रूप से चल रही बालवाहिनी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश बीते दिनों दिए थे, जिसके बाद आरटीओ एक्टिव हुआ और चालान कटने शुरू हुए । वंही इस हड़ताल का असर जिला प्रशासन व आरटीओ पर ना होता देख यूनियन के नेता युधिष्ठिर सिंह भाटी ने सोमवार को सुबह से शाम पाँच बजे तक शहर में संचालित सभी टैक्सी को बंद रखने का निर्णय लिया है।

इस हड़ताल से बच्चों का भविष्य अधर में अटक गया है एक तो पहले से कोरोना की मार अब तक झेल रहे है क्योंकि कोरोना ने बच्चों की पढ़ाई को दो साल पीछे धकेल दिया और अब यही काम जिला प्रशासन और बालवाहिनी संचालक कर रहे है । दोनो पक्ष अपने अपने इरादों पर मजबूती से डटे हुए है, लेकिन कमजोर ओर दयनीय स्थिति तो बच्चों और अभिभावकों की हो रही है । ऐसे में संभागीय आयुक्त नीरज के पवन व जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल से मार्मिक अपील है कि वे इस मसले का हल जल्द निकाले ताकि बच्चों की पढ़ाई निर्बाध रूप से अनवरत रहे और अभिभावक चैन की सांस ले सके।

Author