Trending Now




बीकानेर,सिंथेसिस के अकादमिक निदेशक डॉ. श्वेत गोस्वामी ने बताया कि 9 जून को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एज्यूकेशन एंड रिसर्च की सीबीटी परीक्षा आयोजित हुई और कल घोषित परिणाम में संस्थान की भूमिका बजाज ने 12वीं के साथ आल इंडिया रैंक 77 रैंक प्राप्त की है। इनके पिता मनोज कुमार बजाज वरिष्ठ रसायन विज्ञान के व्याख्याता व माता पदमा बजाज इंस्टीट्यूट में मैनेजमेेंट का कार्य करती है। भूमिका ने इस परीक्षा के अलावा आईआईटी और नीट में उच्च आल इंडिया रैंक हासिल कर चुकी है।

इसी प्रकार सुशांत पुरोहित ने 1601 रैंक प्राप्त की है। अन्य उच्च रैंक प्राप्त करने वालो में सुभाष सुथार व अश्विनी कुमार साध है। सभी विधार्थियों ने अपनी सफलता का श्रेय गुरुजनों के मार्गदर्शन और स्वयं के सतत कठोर परिश्रम को दिया।
भारत में बेसिक साइन्स में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए आईआईएसईआर की कुल 7 कॉलेज ओपन किये गए हैं जो पुणे, मोहाली, कोलकाता, बैंग्लुरू, भोपाल, तिरूअंतपुरम व तिरूपति में स्थित है। इन कॉलेजों में एडमिशन जेईई एडवांस और एससीबी से होते हैं। इसमें से एससीबी यानि सेंट्रल और स्टेट बोर्ड के टोपर्स विधार्थियों हेतु एप्टीट्यूड टैस्ट होता है

Author