Trending Now




बीकानेर,बाफना स्कूल अपने विद्यार्थियों को एडवांस एक्स्पोज़र देने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन वर्ष भर करता रहता है। स्कूल के सीईओ डॉ पीएस वोहरा ने बताया कि विद्यार्थियों को एडवांस एक्स्पोज़र मिले इस हेतु कुछ समय पहले बाफना स्कूल और बीकानेर जिला उद्योग संघ के बीच में एक एमओयू साइन हुआ था। इसी के तहत स्कूल अपने 12वीं कक्षा के कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज के विद्यार्थियों के लिए “ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप” आरंभ करने जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आमतौर से इंटर्नशिप की ट्रेनिंग कॉलेज स्तर पर की जाती है पर बाफना स्कूल ने अपनी विद्यार्थियों को स्कूली स्तर पर ही इस प्रकार की गतिविधियों से परिचय
करवाने का नवाचार किया है जिससे विद्यार्थी स्कूली स्तर पर ही इन सब से शिक्षित हो जाए तथा उच्च शिक्षा के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना आए।

इंटर्नशिप ट्रेनिंग के दौरान विद्यार्थी की रूचि का ध्यान रखा जाएगा जिसके तहत उसके द्वारा चाहे गए क्षेत्र में ही इंटर्नशिप दिलवाने का कार्य किया जाएगा। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर, फाइनेंस और बैंकिंग सेक्टर, एकाउंटिंग, फूड इंडस्ट्रीज, लॉ, ऑटोमोबाइल, हेल्थ एंड हॉस्पिटल, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी तथा विभिन्न एनजीओ आदि क्षेत्रों में विद्यार्थियों को इंटर्नशिप करवाई जाएगी। कल से इस सम्बन्ध में विद्यार्थियों के इंटर्व्यू लिए जाएँगे।

डॉ वोहरा ने आगे बताया कि इंटर्नशिप के समापन के अवसर पर इंडस्ट्री के पैनल के सामने विद्यार्थियों द्वारा अपनी इंटर्नशिप का प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। विद्यार्थियों के द्वारा दिए गए प्रेजेंटेशन का मूल्यांकन किया जाएगा। सभी विद्यार्थियों को उनकी इंटर्नशिप के लिए सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे।

Author