Trending Now




बीकानेर,। प्रमुख शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग तथा जिला प्रभारी सचिव सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम आलोक गुप्ता ने गुरूवार को कलेक्ट्रट सभागार में सीमान्त क्षेत्र में स्वीकृत कार्यों की वित्तीय एवं भौतिक लक्ष्यों की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव गुप्ता ने बीएडीपी के तहत जन प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए प्रस्तावों के अनुसार ब्लॉक कोलायत व खाजूवाला ब्लॉक में शिक्षा, आधारभूत ढ़ाचा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, इंदिरा गांधी नहर विभाग को स्वीकृत कार्य की भौतिक प्रगति की समीक्षा की और निर्देश दिए कि जिन विभागों के कार्य प्रारंभ नहीं हुए हैं, उन्हें शीघ्र प्रारंभ करे। उन्होंने जो कार्य शुरू नहींे हुए हैं, उनके बारे में फीड बैक लिया। उन्होंने कहा कि अब लगभग कोरोना समाप्ति की ओर है, अतः सभी विकास कार्य शुरू किए जाए।

गुप्ता ने सार्वजनिक निमार्ण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए विभाग ने जो कार्य पूरे कर लिए है, उनकी यूसी व सीसी भेजे। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता डी पी सोनी को निर्देश दिए कि सार्वजनिक निर्माण विभाग की स्कीम को बीएडीपी से डवटेल कर, स्वीकृत कार्यों को पूरा करे। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को निर्देश दिए कि सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम की बचत राशि से सार्वजनिक निर्माण विभाग की सीमा क्षेत्र की सड़कों की मरम्मत के प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने बीएडीपी सोफ्टवेयर में आई विसंगतियों को दूर करवाने के भी निर्देश दिए।

प्रभारी सचिव ने सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम को लेकर जारी गाइड लाइन के बारे में विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली और पूछा कि गाइड लाइन की पालना में किसी प्रकार की समस्या आती है, तो उसको दूर करने के लिए सुझाव दे ताकि सुधार करवाया जा सके। उन्होंने सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम की सी.ए.ऑडिट रिपोर्ट, विधानसभा प्रश्नों के प्रतिउत्तर, ऑडिट वर्ष 2018-19 के आक्षेपों के बारे में भी जानकारी ली।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्ष 2017-18 तक के पूराने कार्यों को आगामी 10 दिनों में पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि जो कार्य पूरे हो चुके हैं उनकी यूसी व सीसी 31 जुलाई तक आवश्यक रूप से जिला परिषद को भेजी जाए।

बैठक में मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद ओम प्रकाश, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता डी.पी.सोनी, जोधपुर वितरण निगम निगम के अधीक्षण अभियन्ता अशोक गोयल, समसा के अतिरिक्त जिला समन्वयक हेतराम सारण, बीएसएफ के आलोक, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता दीपक बंसल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

—–

Author