Trending Now




बीकानेर, ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर ने अपने संघर्ष, परिश्रम व अध्ययनशीलता के आधार पर ऊंचाइयों को छुआ। उन्होंने देश का संविधान बनाया, जिसने हमें एक सूत्र में पिरोया है।
ऊर्जा मंत्री भाटी बरसिंहसर के मेघवाल व नायकों के मोहल्ले में बने डाॅ.अम्बेडकर भवन के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस भवन पर विधायक निधि कोष से 10 लाख रुपए व्यय हुए हैं। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने ‘शिक्षित बनो, संगठित रहो तथा संघर्ष करो’ का नारा दिया था। शिक्षित बनने से हमारे ज्ञान के द्वार खुलते हैं और संगठित होने से शक्ति प्राप्त होती है।
उन्होंने कहा कि आज की आवश्यकता हर व्यक्ति को शिक्षित बनाने की है। इससे व्यक्ति को अच्छे और बुरे में भेद हो पाता है। उन्होंने कहा बाबा साहेब का बनाया संविधान हमारे देश की आत्मा है। यह प्रत्येक व्यक्ति के अधिकारों और कर्त्तव्यों का निर्धारण करता है।
उन्होंने कहा कि बरसिंहसर में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलवाया गया है और इसमें हाल ही में विज्ञान संकाय भी स्वीकृत हो गया है। उन्होंने बताया कि समसा के माध्यम से इस स्कूल में एक कक्षा कक्ष बनवाया गया है और डीएमएफटी मद से 4 कक्षा-कक्ष और बनवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में 33 केवी जीएसएस बन चुका है और 3 ट्यूबवेल स्वीकृत हो चुके हैं। इन्हें उन्होंने आगामी 15 दिनों में इसे चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने मेघवाल मोहल्ले में स्वीकृत ट्यूबवेल का निर्माण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बरसिंहसर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में क्रमोन्नत किया गया है। इसके निर्माण के लिए 5 करोड़ 35 लाख रुपए स्वीकृत हो चुके हैं। शीघ्र ही इस हॉस्पिटल का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इस हॉस्पिटल में 5 डॉक्टर सहित 40 का स्टॉफ होगा। उन्होंने बरसिंहसर के वार्ड नंबर 8 में चल रहे शराब के ठेके को उसके निर्धारित स्थान पर शिफ्ट करने के निर्देश उपस्थित पुलिस अधिकारियों को दिए। बरसिंहसर में बालिका स्कूल खुलवाने की मांग पर उन्होंने कहा की आगामी शिक्षा सत्र में इसे खुलवाने का प्रयास किया जायेगा। ऊर्जा मंत्री ने बरसिंहसर के राम निवास गोदारा और मनीषा का हाल ही में एस आई में चयन होने पर उनका स्वागत किया और बधाई दी।
इस अवसर पर शिवलाल गोदारा, पंचायत समिति सदस्य बजरंग चालिया, रूघा राम,प्रभुराम मेघवाल ने गांव की समस्याओं के समाधान की आवश्यकता जताई।
इस अवसर पर आंबासर सरपंच करणी सिंह, क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष हरी राम सियाग,गौण मण्डी अध्यक्ष सही राम, जिला परिषद सदस्य ओम शिव गोदारा व राम निवास गोदारा अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

Author