Trending Now




बीकानेर/ कबीर विकलांग एवं अनाथ सेवा समिति बीकानेर के तत्वावधान में बाबा साहब डाॅ. भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जयंती के अवसर पर सर्वोदय बस्ती में नमन एवं मनन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी के कोषाध्यक्ष एवं वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र जोशी ने की तथा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी. पंवार थे। प्रारंभ में

संस्था के अध्यक्ष मांगीलाल भद्रवाल ने स्वागत उद्बोधन करते हुए संस्था की गतिविधियों की विस्तृत रिपोर्ट रखी और आयोजन की महत्ता पर विस्तार से प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए राजेन्द्र जोशी ने कहा कि हमें बाबा साहब के विचारों को जन – जन तक पहुंचाने और उन पर मनन
करने की जरूरत है, उन्होंने कहा कि आज के समय बाबा साहब के विचार बहुत प्रासंगिक है, जोशी ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने भारतीय संविधान में आमजन को शामिल करते हुए संविधान निर्माण किया था उन्होंने कमजोर, मजदूर तथा पिछड़े लोगों को आगे लाने के लिए शिक्षा की जरूरत पर बल दिया। जोशी ने बाबा साहब के व्यक्तित्वऔर कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि एल.डी. पंवार ने कहा कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने प्रत्येक व्यक्ति का ध्यान रखा, समानता का अधिकार बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की सबसे बड़ी देन है, उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय की बात बाबा साहब के विचारों से ही उपजी है, पंवार ने सामाजिक न्याय को आगे बढ़ाने में सभी के सहयोग की बात रखी।
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता एवं शिक्षाविद नत्थूराम हटीला एवं ताराचंद जावा ने बाबा साहब के विचारों पर गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में आदर्श शिक्षक राजूराम नायक एवं रितु दुबे ने भी विचार रखें। प्रारंभ में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में विष्णु शर्मा , बेणीलाल हटीला, रमेश कुमार पन्नू, सूर्य प्रकाश, गोपाल जयपाल, सुंदर लाल बांधडा, आसूराम नायक, विकास हटीला,दीपक पडिहार, योगेश कुमार एवं सुनील भद्रवाल सहित अनेक लोग उपस्थित हुए।

Author