Trending Now




बीकानेर,आयुष्मान भारत चिरंजीवी  योजना के लाभार्थियों की ऑनलाइन केवाईसी के संदर्भ में स्वास्थ्य भवन सभागार में शहरी क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार द्वारा शहरी क्षेत्र में ईकेवाईसी कार्य में गति लाने तथा दिसंबर माह में ही शत प्रतिशत लाभार्थियों की ई केवाईसी पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने समस्त आशाओं के साथ-साथ अन्य कार्मिकों को भी प्रशिक्षण देने तथा मोबाइल नंबर मैप करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि ईकेवाईसी के बिना संबंधित व्यक्ति को राजस्थान के बाहर आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत किसी प्रकार का लाभ नहीं मिल पाएगा।

उल्लेखनीय है कि जिले में कुल 7,73,349 व्यक्ति है जो सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना 2011 के अंतर्गत आते हैं और जिनका ईकेवाईसी किया जाना है। यही जिले का लक्ष्य है। जिले में 1,191 आशा सहयोगिनियाँ, 102 कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर तथा 1,426 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कार्यरत है जिनके माध्यम से उक्त कार्य करवाया जा रहा है।
बैठक में उपनिदेशक बीकानेर जोन डॉ राहुल हर्ष द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिकाधिक आमजन को जोड़ने के लिए डोर टू डोर सर्वे कार्य के दौरान आमजन को प्रेरित करने के निर्देश दिए गए। आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता द्वारा टीकाकरण की प्रगति समीक्षा की गई। उन्होंने स्पष्ट किया कि समस्त उपलब्ध कोवैक्सीन को समय पर उपयोग कर लिया जाए ताकि एक भी डोज एक्सपायर ना हो। बैठक में डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता, डीटीओ डॉ सी एस मोदी, डॉ रमेश कुमार गुप्ता, डॉ एम ए दाऊदी, डीपीएम सुशील कुमार, यूपीएम नेहा शेखावत, डीपीसी ईशान पुष्करणा सहित शहरी क्षेत्र के चिकित्सा अधिकारी, पीएचएम, एसीडीओ मौजूद रहे।

Author