Trending Now




बीकानेर,मुंबई,अवादा एनर्जी, अवादा ग्रुप की एक शाखा – ऊर्जा संक्रमण मूल्य श्रृंखला में व्यावसायिक हितों के साथ भारत की अग्रणी एकीकृत ऊर्जा उद्यम, ने 421 मेगावाट (डीसी) आईएसटीएस-कनेक्टेड सोलर पीवी बोली जीती है। दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) की ओर से आरईसीपीडीसीएल। डीवीसी एक अग्रणी केंद्र सरकार कम्पनी है।

सोशल एक्टिविस्ट एवं कम्पनी के एडमिन प्रबन्धक डूंगरसिंह तेहनदेसर ने बताया कि पीएसयू और पूर्वी भारत में झारखंड और पश्चिम बंगाल में फैले दामोदर नदी क्षेत्र में बिजली उत्पन्न और वितरित करता है।परियोजना को प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से सम्मानित किया गया, इसके बाद एक ई-रिवर्स नीलामी हुई, जिसमें अवदा रुपये के उद्धृत टैरिफ के साथ विजेता के रूप में उभरा।
2.70 / kWh (~US$ 0.03)। बोली की शर्तों के अनुसार, दो संस्थाओं के बीच 25 वर्षों के लिए पीपीए पर हस्ताक्षर किए जाएंगे और परियोजना को 18 महीनों के भीतर चालू कर दिया जाएगा।
संयंत्र से सालाना लगभग 750 मिलियन यूनिट उत्पन्न होने की उम्मीद है जो सालाना 6,98,250 टन CO2 के बराबर उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा। सौर परियोजना संभावित रूप से ~ 5 लाख घरों को हरित ऊर्जा से बिजली दे सकती है।
फिर डूंगरसिंह तेहनदेसर बताते है इस विकास कार्य पर बोलते हुए अवादा समूह के अध्यक्ष विनीत मित्तल ने कहा, “भारत वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है। महत्वाकांक्षी लक्ष्यों और हरित भविष्य के लिए प्रतिबद्धताओं के साथ, हमें विश्वास है कि बड़े पैमाने पर अवसर खुलेंगे। अवादा, हम स्वच्छ ऊर्जा विकास में योगदान देने का प्रयास करते हैं और भावी पीढ़ी के लिए एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करते हैं। हम इसे अवादा समूह में हमारे लिए और हरे और टिकाऊ दुनिया के लिए हितधारकों की दृष्टि के लिए एक जीत मानते हैं।
*अवदा एक परिचय*
अवादा एनर्जी, अवादा समूह की प्रमुख कंपनी है और भारत की सबसे तेजी से बढ़ती नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक है। Avaada Group भारत का एकीकृत ऊर्जा उद्यम है, जिसमें सौर मॉड्यूल और इलेक्ट्रोलाइज़र के निर्माण से लेकर अक्षय ऊर्जा उत्पादन, हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया उत्पादन तक के व्यावसायिक हित हैं। नवीकरणीय ऊर्जा शाखा भारतीय आरई अंतरिक्ष में लगातार शीर्ष प्रदर्शनकर्ता रही है और इसने भारत की कुछ सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को चालू किया है।
2021 में, GPSC, PTT Group की एक सहायक कंपनी, थाईलैंड स्थित एक प्रमुख समूह, ने Avaada Energy में निवेश किया और एक रणनीतिक निवेशक है।
इसके साथ ही बीकानेर के नूरसर-जामसर में 1000 मेगावाट एवं नोखड़ा में 350 मेगावाट का प्लांट भी संस्थान ने विकसित किया है, कोरोना काल मे राजकीय पीबीएम अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट, श्रीकोलायत में ऑक्सीजन प्लांट सहित विभिन्न प्रकार से मदद की थी इसके अलावा जामसर, नूरसर, भरुखीरा, शोभासर इलाकों में कम्युनिटी के लिए बड़ी एम्बुलेंस, ग्रामीण क्षेत्र में बालिका शिक्षा एवं महिला सशक्तिकरण आदि कार्य भी प्रचुर मात्रा में बदस्तूर जारी है।

Author