Trending Now




बीकानेर, जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की साध्वीश्री मृृगावतीश्रीजी म.सा., बीकानेर मूल की साध्वीश्री सुप्रियाश्रीजीम.सा व नित्योदया श्रीजी म.सा का चातुर्मासिक मंगल प्रवेश शनिवार को गाजे बाजे से धार्मिक परम्परानुसार होगा। आयोजन से जुड़े मनीष नाहटा ने बताया कि शनिवार को सुबह साढ़े आठ बजे गोगागेट सर्किल स्थित गौड़ी पाश्र्वनाथ मंदिर से रांगड़ी चैक के सुगनजी महाराज के उपासरे में भक्ति भावना के साथ प्रवेश होगा।
बाड़मेर में चातुर्मास करने के बाद बीकानेर पहुंची साध्वीवृृंद का शुक्रवार को प्रवास गोगागेट के बाहर धर्मनिष्ठ श्रावक स्वर्गीय बाबू लाल, गेवर चंद मुसरफ निवास पर रहा। जहां संतोक चंद मुसरफ, संदीप, विपिन, सम्यक, वरिष्ठ श्राविका अंजू देवी, चारू, दिल्ली से आई विनीता बैद, राहुल बैद तन्मय, प्रियांशु, प्रणय, खुशी, नित्या आदि ने गवली सजाकर, मंगलगीत गाकर साध्वीवृृंद के साथ अहमदाबाद, छतीसगढ़, चैन्नई और दिल्ली से आए श्रावक श्राविकाओं का स्वागत सत्कार किया।
श्री जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ श्रीसंघ, श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट, चातुर्मास व्यवस्था समिति, खरतरगच्छ युवा परिषद, विचक्षण महिला मंडल, वर्द्धमान नवयुवक मंडल, आदिश्वर मंडल के कार्यकर्ता व पदाधिकारियों ने बताया कि 108 स्थानों पर स्वागतद्वार, पोस्टर, बैनर, कट आउट लगाएं गए है। श्री सुगनजी महाराज का उपासरा ट्रस्ट के मंत्री रतन लाल नाहटा ने बताया कि बीकानेर में साध्वीवृृंद का पहला चातुर्मास है। नाहटा परिवार की सांसारिक बेटी साध्वी सुप्रियाश्रीजी (रेणुजी म.सा.) 38 साल के बाद बीकानेर में चातुर्मास करने आई है।
चार्तुमास व्यवस्था समित के संयोजक निर्मल पारख ने बताया कि साध्वीवृृंद के मंगल प्रवेश की शोभायात्रा गोगागेट, बागड़ी चैक, ढढ्ढा चैक, बेगानी, कोचर चैक, डागा, दस्साणी चैक, चिंतामणि जैन मंदिर, नाहटा मोहल्ला, गोलछा, खजांची मुकीम बोथरा होते हुए रांगड़ी चैक के सुगनजी महाराज के उपासरे में पहुंचेगी। 0
बीकानेर के सबसे प्राचीन जैन मंदिर
क्े स्थापना दिवस पर पूजा व ध्वजारोहण
बीकानेर, 8 जुलाई। जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ की साध्वीश्री मृृगावतीश्रीजी म.सा., बीकानेर मूल की साध्वीश्री सुप्रियाश्रीजीम.सा व नित्योदया श्रीजी म.सा की प्रेरणा व आशीर्वाद से शुक्रवार को भुजिया बाजार स्थित बीकानेर के सबसे प्राचीन जैन मंदिर में सतरह भेदी पूजा भक्ति संगीत के साथ की गई। मूलनायक भगवान आदिनाथ चिंतामणिजी के साथ भगवान पाश्र्वनाथ, अजीत नाथ,दादा गुरुदेव के मंदिरों में जैन आगम के मंत्रों के साथ ध्वज चढ़ाएं गए।
श्री चिंतामणि जैन मंदिर प्रन्यास के अध्यक्ष निर्मल धारिवाल ने बताया कि ट्रस्ट के मंत्री चन्द्र सिंह पारख देखरेख में पारख, मनीष नाहटा, सुनीता नाहटा व राकेश बांठिया ने ध्वज चढ़ाए। विचक्षण महिला मंडल ने मूलाबाई के नेतृृत्व में भक्ति संगीत के साथ भगवान की 17 तरह की पूजा की । नौंवीं पूजा के बाद ध्वजारोहण किया गया। आयोजन से जुड़े ज्ञान प्रकाश सेठिया के नेतृृत्व में मोतीचूर के लडडू की प्रभावना का वितरण चिंतामणि प्रन्यास की ओर से किया गया।
आचार्यश्री मनोज्ञ सूरिश्वरजी का चातुर्मास डुठारिया में
बीकानेर, 8 जुलाई। जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ के आचार्यश्री मनोज्ञ सूरिश्वरजी म.सा.का चातुर्मासिक प्रवेश शनिवार को पाली जिले के डुठारियां में होगा। चातुर्मास प्रवेश में बीकानेर के अनेक श्रावक-श्राविकाएं शामिल होने के लिए शुक्रवार को डुठारियां रवाना होगए। चातुर्मास प्रवेश में बीकानेर के सुप्रसिद्ध गायक सुनील पारख व अरिहंत कोचर भक्ति गीत पेश करेंगे। बीकानेर में ंअनेक बार चातुर्मास कर चुके आचार्यश्री मनोज्ञ सूरिश्वरजी ने राजस्थान के स्वर्ण जयंती महोत्सव पर बीकानेर से दिल्ली के महरौली तक पद यात्रा निकाल कर अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया था।

Author