Trending Now




मुम्बई, गंगाशहर निवासी व मुम्बई प्रवासी पानमल जी सेठिया का चौविहार संथारा आज छठे दिन गतिमान है। आज सेठिया जी का जन्मदिन है और वह 84 वर्ष के हो गए हैं। सेठिया जी का 84 वर्ष की उम्र में 84 लाख जिवों से खमत खामणा करके चौविहार संथारा गतिमान है । ज्ञात हो कि आचार्य श्री महाश्रमणजी की आज्ञानुसार साध्वी श्री राकेशकुमारीजी की सहवर्तिनी साध्वी श्री विपुलयशाजी एवं साध्वी श्री चेतस्वीप्रभाजी ने श्री पानमल जी सेठिया (नि. गंगाशहर, कांदिवली-मुंबई) को दिनांक 7 दिसम्बर 2021, मध्यान्ह में तिविहार संथारे का प्रत्याख्यान करवाया। संथारा साधक श्री पानमल जी सेठिया के उच्च मनोभाव एवं प्रबल भावना को देखते हुए अगले ही दिन 8 दिसम्बर को गुरूआज्ञा से साध्वी श्री मलयविभाजी ने मध्यान 12.35 पर चौविहार संथारे का प्रत्याख्यान कराया। उल्लेखनीय बात यह है कि संथारा साधक ने 7 दिसम्बर से ही चौविहार संथारा किया हुआं है।

साध्वी श्री की प्रेरणा, मार्गदर्शन में संपूर्ण श्रावक समाज संथारा साधक को आध्यात्मिक सहयोग देने हेतु अग्रसर हैं। संथारा साधक के प्रति मंगलभाव़ों को अभिव्यक्त करने के लिए अखंड जप, तप, त्याग, सामायिक व भजन गोष्ठियों के विभिन्न आयोजन हो रहे हैं। कांदिवली में धर्म प्रभावना का आध्यात्मिक वातावरण छाया हुआ है। ठाकुर ज्वैल में आध्यात्मिक मेला सा लगा हुआ है।
संथारे के दूसरे दिन श्री पानमलजी सेठिया को दर्शन देने एवं आध्यात्मिक ऊर्जा प्रदान करने मुनि श्री रणजीत कुमारजी एवं सहवर्ती मुनि श्री कौशलकुमारजी और मुनि श्री अनिकेत कुमार जी का कांदिवली में पदार्पण हुआ । मुनिश्री छठे फ्लोर पर 601 में प्रवास कर रहे हैं। प्रतिदिन में तीन – चार बार पधारकर सेठिया जी को आध्यात्मिक उन्नति में सहयोग कर रहे हैं। सेठिया जी के निवास स्थान पर मुनि श्री जप व गीत का संगान करते हैं और उसके बाद चाइता भारहं वासं व अन्य मंत्रों का जप करवाते हैं। जप के समय संथारा साधक की तल्लीनता एवं जागरूकता उनके प्रबल मनोबल का दर्शाती है। सेठिया जी का संपूर्ण कुटुंब–परिवार व ससुराल से छाजेड़ परिवार और श्रावक समाज उनके भावों को उत्तरोत्तर मोक्ष पथ के लिए अग्रसर करने में प्रत्यनशील है। उच्च भावों के साथ संथारा साधक अपनी साधना में साधक आगे बढ़ रहे हैं। देश – विदेश से श्रावक समाज व धर्माचार्यों व चारित्र आत्माओं के संदेश भी प्राप्त हो रहें हैं।

Author