Trending Now




बीकानेर,रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार, अश्विनी वैष्णव ने अपने एक दिवसीय जयपुर दौरे के दौरान आज दिनांक 24.09.2024 को गांधीनगर जयपुर के पुनर्विकास कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार,  अश्विनी वैष्णव ने दिनांक 24.09.2024 को गांधीनगर जयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गांधीनगर जयपुर स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों की प्रगति को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। साथ ही रेल दुर्घटना के समय त्वरित कार्यवाही हेतु भारतीय रेलवे में पहली बार गठित ‘‘रेल रक्षक दल” का भी अवलोकन किया। रेल रक्षक दल में एनडीआरएफ, वडोदरा से प्रशिक्षित आरपीएफ एवं यांत्रिक (कैरिज एवं वैगन) विभाग के कर्मचारी रहेंगे, जिन्हें आपदा प्रबन्धन के लिए उपकरण एवं यात्रा के लिए वाहन उपलब्ध कराये गये है।

गांधीनगर जयपुर रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण करते हुए  रेलमंत्री ने महिला कर्मचारियों से संवाद किया तथा उनके साथ सेल्फी ली एवं अन्य कर्मचारियो से भी वार्तालाप कर दिन प्रतिदिन के कार्यों की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर रेल मंत्री ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि गांधीनगर जयपुर रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे पर प्रथम बार 72 X 48 मीटर के एयर कॉनकोर्स हेतु गर्डर लॉन्चिंग को भारतीय रेलवे पर सिविल इंजीनियरिंग का एक उत्कृष्ट उदाहरण बताया तथा इस कार्य की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए उन्होंने इसके लिए महाप्रबन्धक  अमिताभ एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी। माननीय रेल मंत्री ने गांधीनगर जयपुर स्टेशन पर विभिन्न कार्यों का गहनता से अवलोकन किया और अधिकारियों को कार्य को गुणवत्ता के साथ लक्ष्यानुसार करने के लिए दिशा निर्देश प्रदान किए। रेल मंत्री ने बताया कि वर्तमान में माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में पूरे भारतीय रेलवे पर 1100 से अधिक स्टेशनों पर पुनर्विकास का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है, जिससे आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे में बडा परिवर्तन देखने को मिलेगा।

गांधीनगर जयपुर स्टेशन के निरीक्षण के पश्चात  रेल मंत्री  अश्विनी वैष्णव ने जयपुर-सवाई माधोपुर रेलखण्ड का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण किया और अधिकारियों को रेल संचालन में संरक्षा और यात्री सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए दिशा निर्देश प्रदान किए।

गांधीनगर जयपुर रेलवे स्टेशन के निरीक्षण एवं जयपुर-सवाईमाधोपुर खण्ड के निरीक्षण के दौरान जयपुर लोकसभा सांसद, मंजू शर्मा, उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबन्धक अमिताभ, जयपुर मण्डल रेल प्रबन्धक  विकास पुरवार एवं सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

सवाईमाधोपुर पहुॅचने के पश्चात् माननीय मंत्री पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मण्डल के सवाईमाधोपुर-इंद्रगढ सुमेरगंज मंडी स्टेशनों के मध्य नवस्थापित कवच 4.0 प्रणाली का ट्रायल रन भी किया।

Author