Trending Now




बीकानेर,भारत की सबसे बड़ी घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता आईपीएल 20-20 की चौसर बिछ चुकी है। स्टोरियों ने अपने अड्डों पर तामझाम कर लिए है। बॉलिंग से लेकर चौके-छक्के पर दावं लगेंगे। अकेले बीकानेर जिलें में आईपीएल के हर मैच पर करोड़ों रुपए का सट्टा लगेगा।

वैसे से जिलेभर में आईपीएल के मैचों पर सट्टा होता है लेकिन बीकानेर शहर में कोटगेट, गंगाशहर, कोतवाली, जेएनवीसी व बीछवाल और ग्रामीण क्षेत्र के नोखा, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरनसर, जामसर, पांचू, खाजूवाला, छतरगढ़ व महाजन थाना क्षेत्र में बेधड़क सट्टा होता है। पुलिस सबकुछ जानते हुए मूकदर्शक बनी रहती है।

क्रिकेट सट्टे को लेकर बीकानेर पहले से बदनाम है। पांच साल पहले क्रिकेट सट्टे के मामले में ही जिला पुलिस ने राजद्रोह का मामला बनाया था। इसके बाद एकबारगी क्रिकेट सट्टा कम हुआ लेकिन इसके बाद फिर से सटोरियों ने अपनी जाजम बिछा ली।

जिलें में 27 थाने है। आईपीएल का महकुंभ 64 दिन चलेगा। इन 64 दिनों में 74 मैच होंगे। ऐसे में आईपीएल के 15वें सीजन में बीकानेर में करीब एक अरब के दांव लगेंगे।

सूत्रों की मानें तो इस बार स्टोरिये बेफिक्र है। एक बड़े सटोरिये के मुताबिक क्रिकेट की तरह सट्टा करने के लिए बेहतर फ़ील्डिंग जचा की है। वहीं पुलिस हर बार की तरह केवल सट्टा नहीं होने देने के दावे कर रही है। पिछले साल आईपीएल में पुलिस ने महज 13 कार्रवाई की लेकिन इनमें भी किसी बड़े सटोरिये को नहीं पकड़ा था। ख़ानापूर्ति के लिए दिखावे कार्रवाई कर इतिश्री की थी।

क्रिकेट सट्टे को लेकर पुलिस हर दिन एक्शन मूंड में रहेगी। सट्टा हर हाल में नहीं होने देंगे। जिस थाना क्षेत्र में सट्टा चलेगा और थाना पुलिस ने कार्रवाई नहीं कर स्पेशल या डीएसटी कार्रवाई करती है तो संबंधित थानाप्रभारी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। सट्टे पर अंकुश के लिए हरेक जिले में एएसपी और सीओ स्तर के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author