Trending Now




बीकानेर, बैसाखी पर्व के उपलक्ष्य में रविवार की शाम को रविंद्र रंगमंच में राष्ट्रीय पंजाबी महासभा बीकानेर इकाई द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया उपाध्यक्ष अनिल पाहूजा के अनुसार इस वैसाखी के मौके पर पंजाबी रंगबिरंगी वेशभूषा में सजी धजी महिलाओं और बच्चो ने पंजाबी संस्कृति को जीवंत कर दिया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय पंजाबी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अशोक मेहता मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे और उनके साथ हरियाणा प्रदेश के उपाध्यक्ष अवतार सिंह चुघ, जिला यमुनानगर प्रधान अमरजीत सिंह जग्गी भी शामिल रहें । जहां पर आयोजकों ने श्री अशोक मेहता का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महेंद्र गहलोत ने की और विशिष्ट अतिथि महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित, राष्ट्रीय शराबबंदी आन्दोलन की समाजसेवी पूजा भारती छाबड़ा, शहर भाजपा अध्यक्ष विजय आचार्य, भाजपा नेता सत्यप्रकाश आचार्य,विक्रम सिंह राजपुरोहित, कांग्रेस नेता यशपाल गहलोत,प्रदेश सचिव प्रेमप्रकाशखत्री ने की। कार्यक्रम की शुरुआत माँ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित व माल्यार्पण कर की गई। महासभा के बीकानेर ईकाई अध्यक्ष गोविन्द ग्रोवर ने बताया रंगारंग कार्यक्रम को लेकर समाज के लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया। संरक्षक सतीशकुमार खत्री ने बताया कि कार्यक्रम शुरू होने के कुछ ही देर में रविन्द्र रंगमंच की दर्शक दीर्घा से भर गई। इस रंगारंग कार्यक्रम में पंजाबी समाज के करीब 1500 लोगों की गरिमामय उपस्थिति रही।
राष्ट्रीय पंजाबी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहता ने इस मौके पर पंजाबी समाज बैसाखी पर्व की बधाई देते हुए कहा कि पंजाबी कोई जाति या वर्ग नही है। पंजाबी एक संस्कृति है, एक विरसा है। जो विरासत में हमें सैंकड़ों वर्षों से मिली है। जिसे नई पीढ़ी के भविष्य के लिए संजो कर रखना हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने महासभा का उल्लेख करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पंजाबी महासभा का गठन 2009 में किया गया। और इस समय पूरे देश में लाखो सदस्य जुड़े हुए है। उन्होंने बताया कि हमारी महासभा राष्ट्रीय संरक्षक पदमश्री विजय चोपड़ा के सानिध्य में ‘सत्कार अते सेवा’ का मुख्य उद्देश्य लेकर समाज की सेवा कर रही है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पंजाबी महासभा के द्वारा पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में गरीब बच्चियों के लिए मुफ्त सिलाई सेंटर चलाने का कार्य कर रही है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अपनी सेवा दे रही है। उन्होंने राजस्थान सरकार को श्री गुरुनानक देव सिख वेलफेयर आयोग बनाए जाने पर सरकार का धन्यवाद किया और उन्होंने राजस्थान सरकार से मांग भी की कि इस वेलफेयर आयोग में पंजाबी वर्ग को भी शामिल किया जाए। और राजस्थान पंजाबी भाषा एकादमी में चेयरमैन की नियुक्ति जल्द की जाए। जैसे कि पिछली बीजेपी की सरकार में की गई थी।

कार्यक्रम में पहुंचे महेंद्र गहलोत ने वैशाखी पर्व की सभी को बधाई दी और कार्यक्रम के आयोजन पर कार्यकारिणी की भूरी भूरी प्रशंसा की।
इस अवसर पर कांग्रेस नेता महेंद्र कल्ला ने कहा कि पंजाबी समाज ना केवल देश बल्कि विदेशों मे भी किसी भी आपदा के समय मानवता की भलाई के लिए तन,मन और धन से सेवा करता आया है। उन्होंने कहा कि पंजाबी समाज के सहयोग के लिए सरकार इनके साथ है। और कोई भी मांग अगर आती है तो उसे अवश्य ही पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

प्रदेश के संयोजक अरविंद मिड्ढा ने कहा कि प्रदेश भर में पंजाबी समाज की एकता के लिए सदस्यता अभियान चलाकर लोगों को जोड़ा जा रहा है। और जल्द ही पंजाबी समाज की और जयपुर में प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा राकेश आहुजाव ललित लुणा के अनुसार
सांस्कृतिक प्रस्तुतियां जिसमें छोटे बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए गिद्दे और भांगड़े ने दर्शक दीर्घा में बैठे सभी दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया इसके साथ ही मॉर्डन व पंजाबी लुक की जोड़ी में बच्चों की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया। राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित डांस कलाकारों ने भी फिल्मी गीतों पर प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहता ने बीकानेर कार्यकारिणी की समाज के प्रति सच्ची निष्ठा व प्रेम को देखते हुए अपनी और से कार्यकारिणी के पदाधिकारी अरविंद मिड्ढा, गोविंद ग्रोवर, प्रेम प्रकाश खत्री, जयकिशन गोम्बरर, सतीश कुमार खत्री, जगदीश मदान व ओमप्रकाश झांब, राकेश आहूजा, अनिल पाहुजा,को स्म्रति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इसी कड़ी में प्रदेश कार्यकारिणी की और से प्रदेश संयोजक अरविंद मिड्डा व सचिव प्रेम प्रकाश खत्री ने बीकानेर ईकाई अध्यक्ष गोविंद ग्रोवर को भामाशाह सम्मान से अलंकृत किया। वही प्रदेश संयोजक अरविंद मिड्डा को राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मेहता, सचिव प्रेम प्रकाश खत्री, संरचक सतीश कुमार खत्री व जयकिशन गोम्बर ने पंजाबी रत्न से सम्मानित किया। समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने पर सतीश मुटरेजा, संजीव अरोड़ा, भरत झांब, विजयकुमार खत्री, सुभाष चिचड़ा व पत्रकारिता के क्षेत्र में नारायण उपाध्याय, के कुमार आहूजा का सम्मान और 20 वरिष्ठ जनो का सम्मान इस प्रोग्राम मे किया कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले सभी प्रतिभागियों बच्चों को स्म्रति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया जिससे नन्हे मुन्हे कलाकार बड़े खुश नजर आए। कार्यक्रम के अंत में जिला अध्यक्ष गोविंद ग्रोवर ने जिला कार्यकारिणी के समस्त सदस्य जितेंद्र नैयर, नरेश गुरेजा,विशाल घई,ओमप्रकाश झांब, गुरदयाल डांग, और राजेश आहुजा , जयकृष्ण गोम्बर, शेखर इच्छा पुल्यानी, राजेश मुंजाल, शशी नैयर को सफल आयोजन के लिए सम्मानित कर धन्यवाद किया।
आयोजकों के अनुसार कार्यक्रम की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि रंगारंग कार्यक्रम शाम 7 बजे से शुरू हुआ जो देर रात्रि 11 बजे तक अनवरत चलता रहा। कार्यक्रम के दौरान रविंद्र रंगमंच पुर्णतया ठसाठस भर गया अंदर और बाहर पैर रखने की जगह नही थी। रंगमंच के बाहर पार्किंग में गाड़ियों की लंबी लाइने लगी हुई थी। आयोजको की और से इस पुरे कार्यक्रम कै संचालन करने वाली ज्योति वधवा और विक्की सैनी को मोतीयो की माला और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया कार्यक्रम के पश्चात समाज से आए हुए लोगों के लिए सांझा भोजन लंगर प्रसाद का आनंद लिया

Author