Trending Now




बीकानेर,विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत जिले के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 13 सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना की मंजूरी दी गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सहायक मतदान केन्द्र उन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर बनाएं गए हैं, जहां मतदताओं की संख्या 1450 से अधिक है। ये मतदान केन्द्र यथासंभव मूल मतदान केन्द्र के साथ उसी भवन में स्थापित किए गए हैं तथा मतदाताओं की संख्या का विभाजन दोनों केंद्रों पर इस प्रकार किया जाएगा जिससे मतदान के दौरान लोगों को अधिक समय लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन गाइडलाइन्स के अनुरूप सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर टॉयलेट्स, पेयजल, बिजली, वॉलन्टियर्स, व्लीलचेयर, रैम्प सहित सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सहूलियत के लिए मतदान केन्द्रों पर साइनेज और हेल्प डेस्क की उचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदेश में कुल 366 सहायक मतदान केन्द्रों की स्थापना को मंजूरी दी गई है।

Author