Trending Now




बीकानेर,शहर के जाने माने प्रबुद्ध कोचिंग संस्थान Concept Institute ने नवरात्रि के पावन अवसर पर अभूतपूर्व निर्णय लेते हुए एक नई स्कॉलरशिप योजना- *स्वामी विवेकानंद प्रतिभा सम्मान स्कॉलरशिप योजना* का शुभारंभ किया है।संस्थान के डायरेक्टर जाने माने गणितज्ञ भूपेंद्र मिड्ढा सर ने बताया कि यह विशेष स्कॉलरशिप केवल राजकीय विद्यालयों के हिंदी माध्यम के प्रतिभावान जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए ही है। जिसमे बीकानेर जिले के प्रत्येक राजकीय विद्यालय से कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा ( जिन्होने वर्तमान मे दी है) में विद्यालय स्तर पर टॉप 3 आने वाले विद्यार्थियों को संस्थान द्वारा 11 वीं कक्षा ( गणित और जीव विज्ञान स्ट्रीम) में प्रवेश लेने पर एक विशेष स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। इस पुनीत कार्य के लिए प्रेरक की भूमिका राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक दीपक जोशी ने निभाई। बीकानेर जिले (ग्रामीण और शहरी क्षेत्र) की प्रत्येक राजकीय विद्यालय से कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में विद्यालय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त विद्यार्थी को ट्यूशन फीस में 100%, द्वितीय स्थान प्राप्त को 75% और तृतीय स्थान प्राप्तकर्ता को 50% स्कॉलरशिप दी जाएगी। राजकीय विद्यालयों के प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए इस प्रकार की अनुकरणीय स्कॉलरशिप को लागू करने वाला Concept पहला संस्थान है। इस स्कॉलरशिप का प्रमुख उद्देश्य जिले के राजकीय विद्यालयों के मेधावी विद्यार्थियों को एक बेहतरीन शिक्षण सुविधाएं एवं संसाधन उपलब्ध करवाके उनके डॉक्टर-इंजीनियर बनने के स्वप्न की पूर्ति करना है। संस्थान में कक्षा 11 में प्रवेश करने वाले इन प्रतिभावान विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा के सिलेबस के साथ साथ IIT- JEE और NEET प्रतियोगी परीक्षाओं की भी स्तरीय तैयारी करवाई जाएगी।
गौरतलब है Concept संस्थान बीकानेर का IIT-JEE, NEET तैयारी का अग्रणी संस्थान है जिसने हजारों की संख्या में शहर को प्रतिभाशाली डॉक्टर्स व इंजीनियरस दिए हैं।
स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थियों को प्रवेश के समय जरूरी डाक्यूमेंट्स जमा करवाने होंगे। अधिक जानकारी हेतु हमारे दूरभाष नंबर 9928111865 पर अथवा संस्थान आकर संपर्क कर सकते है।

Author