Trending Now




बीकानेर,राष्ट्रीय कृषि विकास योजना योजना के तहत उद्यानिकी गतिविधियां जैसे पाॅली हाउस, शेडनेट हाउस, सामुदायिक जल स्त्रोत, वर्मी कम्पोस्ट यूनिट, बगीचा स्थापना, हाई वैल्यू वेजिटेबल, मल्चिंग, लाॅ-टनल योजनाओं का लाभ लेने के इच्छुक किसान राज किसान पोर्टल पर 30 जून तक आवेदन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।
उद्यान विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. दयाशंकर शर्मा ने बताया कि राज किसान साथी पोर्टल पर 16 मई से 30 जून तक प्राप्त पत्रावलियों को सम्मिलित करते हुए 5 जुलाई को लाॅटरी या रेडमाइजेशन प्रक्रिया द्वारा किसानों का चयन उद्यान आयुक्तालय जयपुर से किया जावेगा।
कृषि अधिकारी उद्यान मुकेश गहलोत ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में प्राप्त ऑनलाइन आवेदकों की संख्या लक्ष्य की तुलना में डेढ़ गुना से कम रहती है, तो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभार्थी कृषकों का चयन किया जाएगा। यदि गतिविधि और कृषक श्रेणी वार प्राप्त आवेदनों की संख्या डेढ़ गुना से अधिक है, तो लाभार्थी कृषकों का चयन लॉटरी द्वारा रेंडमाइजेशन से निर्धारित कमेटी की अनुशंषा अनुसार किया जाएगा।
राज किसान पोर्टल पर 30 जून 2024 तक प्राप्त पत्रावलियों के साथ पूर्व वर्ष 2022-23 एवं 2023-24 में आवेदन करने वाले आवेदकों को योजना का लाभ नहीं मिला है, तो उनकी पत्रावलियों को कैरी फॉरवर्ड करते हुए सम्मिलित किया जाएगा।

Author