Trending Now




बीकानेर हज -2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीकानेर हज वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मोहम्मद हुसैन पंवार के अनुसार सेंट्रल हज कमेट के निर्देशानुसार हज यात्रा के लिए फार्म भरने का कार्य शुरू हो गया है। सोसायटी की ओर से नोगज़ा पीर दरगाह स्थित कार्यालय में हज 2022 आवेदन भरने के लिए 20 दिसम्बर से शिविर का आयोजन कर आवेदन भरवाए जाएंगे। शिविर सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। इस दौरान सोसायटी सदस्य अपनी सेवाएं देंगे।

यह दस्तावेज जरुरी

हज-2022 के लिए आवेदन पत्र
भरने के दौरान कई दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। सोसायटी अध्यक्ष के अनुसार आवेदक का पासपोर्ट व पासपोर्ट की फोटो कॉपी की दो प्रति, पासपोर्ट 31 जनवरी 2022 अंतिम तिथि से पूर्व जारी होना चाहिए, आधार कार्ड, बैंक पास बुक, कैंसिल चैक की कॉपी, आवेदन शुल्क 300 रुपए प्रति हाजी होगा। वहीं ब्लड ग्रुप की रिपोर्ट, एटीएम व मोबाइल साथ लाना होगा। नोमिनी को भी साथ लाना होगा। अध्यक्ष के अनुसार हज सफर का खर्च लगभग 3.35 लाख से 4.07 लाख रुपए तक आने की संभावना है।

65 वर्ष से अधिक आयु के लोग नहीं कर सकेंगे आवेदन

हज -2022 के लिए हाजी को कोविड के दोनो लगे होने चाहिए। सोसायटी प्रवक्ता अनवर अजमेरी के अनुसार हज यात्री को कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट देनी होगी। इस बार हज यात्रा के लिए 65 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग हज-2022 के लिए आवेदन नहीं भर सकेंगे। प्रवक्ता अनुसार हज यात्रा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2022 है।

Author