Trending Now




बीकानेर,विद्या संबल योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में रखे जाने वाले गेस्ट फैकल्टी शिक्षकों की प्रक्रिया नवम्बर को शुरू हो जाएगी। विद्यालयों में इस योजना के तहत भरे जाने वाले रिक्त पदों की जारी कर दी सूचना नवम्बर को जाएगी। इसके बाद 2 से 4 नवम्बर तक शिक्षा विभाग आवेदन लेगा।

एक अभ्यर्थी केवल एक ही आवेदन कर सकेगा। संबंधित विद्यालय में अपने रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। विद्यालयों 31 अक्टूबर तक मध्यावधि अवकाश है।खुलते ही संस्था प्रधान अपने विद्यालय के रिक्त पदों की सूचना जारी करेंगे। रिक्त पदों की सूचना संबंधित विद्यालय के सूचना पट्ट पीइइओ के पास क्षेत्र तथा गांव के किसी भी सार्वजनिक स्थान जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारंभिक कार्यालय में प्रकाशित करना जरूरी है शिक्षक की योग्यता धारी अभ्यार्थी तथा सेवानिवृत्त सरकारी शिक्षक जिनकी आयु 65 तक है उन्हें गेस्ट फैकल्टी के तहत नियुक्ति के लिए मौका दिया जाएगा

ऐसे होगा चयन

विद्यालयों में रिक्त पदों के अनुसार आवेदन जमा होंगे इसकी जांच के लिए बाद में विषयवार वरीयता सूची का प्रकाशन प्राचार्य करेंगे शैक्षणिक योग्यता 75% व अन्य योग्यता प्राप्त अंकों का 25% अंक बार जोड़कर वरीयता सूची को तैयार की जाएगी समान अंक की स्थिति में अधिक आयु के अभ्यर्थियों को वरीयता मिलेगी किसी भी स्तर पर साक्षात्कार नहीं लिया जाएगा पात्रता अथवा वरीयता के संबंध में किसी भी तरह की परिवेदना आवेदक द्वारा संबंधित जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 7 दिन में प्रस्तुत करनी होगी जिला स्तर पर परिवेदना समिति का गठन किया गया है गेस्ट फैकेल्टी शिक्षक चयन की प्रक्रिया पूरी कर 12 नवंबर को नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे चाइनीस शिक्षक को 19 नवंबर तक कार्य ग्रहण करना होगा।

बीकानेर,राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आवेदन मांगे है। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के ऐसे प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के दसवीं बोर्ड परीक्षा में 80 फीसदी या इससे अधिक अंक होने चाहिए। इन विद्यार्थियों को ग्यारहवीं तथा बारहवीं कक्षा में नियमित पढ़ाई करने के दौरान प्रत्येक वर्ष 100 रुपए हर महीने के हिसाब से 10 माह तक छात्रवृत्ति मिलेगी।

आवेदन ऐसे कर सकेंगे छात्रवृति के लिए संस्था प्रधान स्कूल लॉगिन के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे। विद्यार्थी को ईडब्ल्यूएस का प्रमाणपत्र, 10वीं अंक तालिका, फोटो, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड फीस की मूल रसीद, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र बीपीएल प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर आवेदन के दौरान देने होंगे। विद्यार्थी 15 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Author