Trending Now




बीकानेर.चुनावी साल में बंपर नौकरी के सरकार के दावे के बीच शिक्षा विभाग की ओर से तृतीय श्रेणी में लेवल एक और दो की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू हो गए हैं. 48 हजार पदों पर हो रही इस भर्ती के लिए हो रही परीक्षा में सिर्फ रीट उत्तीर्ण हो चुके अभ्यर्थी ही आवदेन कर सकेंगे.

मेरिट से मिलेगा जिला: इस बार जिला स्तर पर बनने वाली मेरिट की बजाय राज्य स्तर पर बनने वाली मेरिट के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को पदस्थापित किया जाएगा. दरअसल, लगातार तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादलों की उठ रही मांग के बीच अब सरकार ने नई होने वाली भर्ती में इस तरह की प्रक्रिया अपनाई है. जिससे डार्क जोन में आने वाले जिलों में रिक्त होने वाले पदों की समस्या से भी निजात मिले. परीक्षा में मेरिट के आधार पर चयनित अभ्यर्थी को जिले में पदस्थापित किया जाएगा और इस प्रक्रिया से न्यूनतम मेरिट वाले अभ्यर्थियों को प्रतिबंधित यानी कि डार्क जोन के जिलों में जाना होगा. हर साल से थोड़ा अलग: हर बार शिक्षा विभाग में जिला स्तर पर रिक्त पदों की संख्या और मेरिट के आधार पर अभ्यर्थी को मौका मिलता था. किन इस बार राज्य स्तरीय मेरिट होने से जिलों में आवेदन करने से पहले उच्च स्थान वाले अभ्यर्थियों अपने हिसाब से जिलो का ऑप्शन देंगे और उस हिसाब से उनको मौका मिलेगा. इसके बाद जिलों के पद रिक्त होने पर मेरिट में नंबर आने पर उसी अभ्यर्थी को मौका मिलेगा, लेकिन इस प्रक्रिया में माना जा रहा है कि मेरिट में न्यूनतम रहने वाले अभ्यर्थियों को डार्क जोन के जिलों का ही ऑप्शन मिल पाएगा.

गौरतलब है कि प्रदेश में दस ज़िलों को ट्रांसफर के लिहाज से डार्क जोन घोषित किया हुआ है. जहां से किसी भी अभ्यर्थी का इन जिलों के अलावा कहीं अन्य जिलों में स्थानांतरण होना संभव नहीं है. रीट अंकों के आधार पर आवेदन: परीक्षा के लिए सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी साठ प्रतिशत, एसटी एससी-ओबीसी 55, एमबीसी-इडब्ल्यूएस 55 प्रतिशत को 55, एसटी टीएसपी 36 प्रतिशत अंक की योग्यता निर्धारित की गई है. हालांकि, 2 दिन पहले आरक्षित वर्ग में सीटेट परीक्षा के समानांतर अंक की योग्यता लेकर एक याचिका के आधार पर कोई निर्णय की बात कहीं जा रही है, जिसको लेकर भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्तर पर निर्णय किया जाना है. इसी तरह विधवा-परित्यक्ता को 50, भूतपर्वू सैनिक को 50, दिव्यांग को 40 और सहरिया जनजाति के अभ्यर्थी को 36 प्रतिशत अंक की अनिवार्यता है.

लेवल प्रथम के अभ्यर्थी योग्य: इसके अलावा इस बार लेवल वन में जिन अभ्यर्थियों ने रीट में निर्धारित अंक प्राप्त नहीं किए हैं, लेकिन रीट 2021 में निर्धारित अंक प्राप्त किए हैं तो वो भी इस परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं. लेवल टू की पिछले साल परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इसलिए पिछले साल योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी इस के लिए उसके आधार पर आवेदन नहीं कर सकते.

Author