Trending Now




बीकानेर,जिले में ‘‘पालनहार योजना’’ के अन्तर्गत शैक्षणिक सत्र-2022-23 के लिए लाभांवित हो रहे कुल 13411 बच्चों का वार्षिक सत्यापन किया जाना जरूरी है। जिसमें से अब तक 8658 का ही वार्षिक सत्यापन हुआ है। शेष 4753 बच्चें वार्षिक सत्यापन से वंचित है।

यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी.पंवार ने दी। उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर द्वारा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को विधालय में अध्ययनरत पालनहार योजना से लाभांवित बच्चों का वार्षिक सत्यापन करवाने हेतु सम्बंधित अधिकारियों कोयोजना से लाभांवित हो रहे बच्चों/पालनहारांे का शैक्षणिक सत्र 2022-23 के विद्यालय में अध्ययनरत पालनहार योजना से लाभांवित बच्चों का वार्षिक सत्यापन करने हेतु सम्बंधित मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को ब्लॉक वार सम्बंधित बच्चों के शैक्षणिक सत्र 2022-.23 के विद्यालय में ध्ययनरत होने का प्रमाण.पत्र सम्बंधित बच्चों के आधार नम्बर/आधार कार्ड की प्रति इस कार्यालय को माध्यम ईमेल आईडी [email protected] या वाहक स्तर से 30 नवम्बर, 2022 तक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को आवश्यक रूप से उपलब्ध करवाने हेतु निर्देशित किया।
इसके अलावा जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग को भी योजना के तहत आंगनबाड़ी में पंजीकृत बच्चों को आंगनबाड़ी से जुड़ें होने का प्रमाण पत्र जारी करवाकर ई-मित्र/ई-मित्र प्लस/राजीव गंाधी सेवा केन्द्र के माध्यम से वार्षिक सत्यापन करवाने हेतु निर्देशित किया है। जिले समस्त उपखण्ड अधिकारी, समस्त विकास अधिकारी को पालनहार योजनान्तर्गत वार्षिक सत्यापन करवाने हेतु निर्देशित किया।
—-

Author