Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एक्स प्रिंसिपल, चिंतक व लेखक एवं मल्टी स्किल डेवलपमेंट एसोसिएशन के सी ई ओ प्रोफेसर डॉ. नरसिंह बिनानी ने  कहा कि बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, बिजली,पानी, पेयजल आदि जैसी अनेक जनकल्याणकारी घोषणाएं सराहनीय है ।  इसी प्रकार गांवों, गरीबों, कार्मिकों, किसानों आदि के हितों से सम्बन्धित विभिन्न घोषणाएं करना स्वागत योग्य है । परन्तु इस बजट में डीजल व पैट्रोल पर वेट की दरें कम नहीं करना आम जनता के लिए निराशाजनक है l  इससे जनसामान्य को कोई फायदा नहीं हुआ है l
बजट में उद्योगों, इंफ्रास्ट्रक्चर, चिकित्सा व स्वास्थ्य, परिवहन, सोलर ऊर्जा आदि के संबंध में बजट प्रावधानों में वृद्धि व अन्य घोषणाएं करना सकारात्मक परिणाम देने वाले हैं ।  इसके साथ साथ कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं,महिलाओं संबंधी घोषणाएं आदि निश्चय ही प्रशंसनीय है । राज्य सरकार द्वारा अगामी पांच साल में चार लाख पदों पर सरकारी नौकरी देने, इस साल के सत्तर हजार के लक्ष्य को भी बढ़ाकर एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने, युवाओं के सर्वांगीण विकास हेतु युवा विकास नीति 2024 की घोषणा करना युवाओं के लिए निश्चय ही सकारात्मक घोषणाएं हैं ।
इसी प्रकार वन डिस्ट्रिक्ट-वन स्पोर्ट स्कीम, संभाग स्तर पर स्पोट्‌र्स कॉलेज खोलने, महाराणा प्रताप स्पोट्‌र्स यूनिवर्सिटी खोलने, राजस्थान यूथ आइकॉन अवॉर्ड देने, युवा महोत्सव आयोजित करने आदि जैसे कदम युवाओं की दृष्टि से सराहनीय है l राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के लिए अधिक बजट प्रावधानों, छूटों, सुविधाओं आदि का एलान करना बहुत अच्छा है । बजट में दस संकल्पों की घोषणा निश्चय ही सराहनीय है । किंतु, इनका फायदा तो इनके वास्तविक क्रियान्वयन पर ही निर्भर करता है । अतः सभी घोषणाओं को धरातल पर लागू करना आवश्यक है।

Author