Trending Now




बीकानेर,अभी तक दिवंगत हुए परिजनों की याद में पेड़ लगाने की पहल करने वाले सैकड़ों परिवार हजारों पेड़ लगाकर मां प्रकृति को हरा भरा बना रहे हैं। अब मृत्यु भोज नहीं करके उस पर खर्च होने वाली राशि गो संवर्धन और गोचर विकास के कामों में देने कि पहल की गई है। गंगाशहर भीनासर निवासी शिव कुमार कुम्हार श्री देशवाली कुम्हार पंचायती धर्मशाला श्रीकोलायत की संस्था के उद्देश्यों के अनुरूप समाज मृत्यु भोज की कुरीति का त्याग करने की पहल की है। शिव कुमार कुम्हार ने पुत्रवधू सावित्री देवी के निधन पर सादा भोजन किया और मृत्यु भोज पर खर्च होने वाली राशि की 31 हजार रुपए श्री कृष्ण गौ संवर्धन समिति अध्यक्ष निर्मल बरडिया को गो संवर्धन और गोचर के लिए दिए हैं। साथ ही अपने परिवार में मृत्यु भोज की कुरीति बंद करने की घोषणा की। शिव कुमार कुम्हार की इस पहल का समाज की शिक्षित वर्ग ने स्वागत किया है। वही गो सेवा के काम में लगे गो भक्तो ने इसे समाज में नवाचार माना है।

श्रीकृष्ण गो संवर्धन समिति ने गोचर विकास के साथ साथ गो पोषण का अभियान शुरू किया है। इस राशि की भेंट से अभियान को मदद मिलेगी। वहीं समाज में प्रेरणा भी मिलेगी। राशि प्राप्त करने वाले निर्मल बरडिया ने बताया कि नंदी पोषण के लिए उपयोगी विशेष प्रकार के लड्डू धन्वंतरि जयंती पर 51 स्थानों पर जन अभिसरण किया जा रहा है ।
प्रमुख संत महात्मा, पुजारी, ज्योतिषी, गो सेवक, दानदाता, जन प्रतिनिधि , अन्य वरिष्ठ जन और वो जिनके हृदय में गाय बसती है सभी जन अपने अपने केंद्रों से नंदी महाराज को लड्डू खिलाकर शुरुआत करेंगे। ये नंदी पोषण लड्डू शक्ति वर्धक वनौषधियों के मिश्रण से तैयार किए गए हैं। ठाकुरजी की कृपा से यह सौभाग्य ऋषभदेव नेचरल को मिला है।

वनौषधियों का पर्याप्त संग्रह व खरीदी का कार्य शुरू किया गया है। नंदी पोषण से नस्ल सुधार होगा,देशी बीज सुरक्षित होगा और शिव कृपा बनेगी। हमारे गो संवर्धन अभियान में आपका आशीर्वाद बना रहे
ऐसा विश्वास है। गोभक्त और गोचर संरक्षक इस प्रेरणा को जन जन तक पहुंचाने की अपील कर रहे हैं।

Author