Trending Now




बीकानेर बिग बी अमिताभ बच्चन का बीकानेर से लगाव किसी से छूपा नहीं है। अपनी फिल्मों की शूटिंग के सिलसिले में बीकानेर आने पर उन्होंने इस लगाव को बहुत बार जाहिर भी किया है। ऐसा ही एक वाकया आज देखने में आया जब महानायक अमिताभ बच्चन ने अपनी फेसबुक पोस्ट से हनुमानजी की एक फोटो ‘जय हनुमान ज्ञान गुण सागर, जय कपीश तिंहू लोक उजागर’ के साथ पोस्ट की। इस फोटो के पोस्ट होने के साथ ही इसके कमेंट सेक्शन में आये रिएक्शन से अनुमान लगाया जा रहा है कि उक्त फोटो बीकानेर के बजंगर धोरा स्थित बजंरग बली धाम की है।

इस बारे में जब पुजारी आशीष दाधीच से बातचीत की तो उन्होंने बताया की उक्त फोटो बजरंग धोरा धाम की है। धाम पर बीकानेर आने वाली मशहूर हस्तियां आती हैं। बजरंग धोरा में हनुमान जी की प्रतिमा का प्रतिदिन शाम को श्रृंगार किया जाता है। विशेष तिथियों पर होने वाला श्रृंगार भी श्रद्धालुओं के कौतुहल का विषय रहता है।

मंगलवार और शनिवार यहां दर्शनार्थियों का मेला लगा रहता है। बीकानेर शहरवासी अपनी मन्नतों के पूरी होने पर नंगे पांव पैदल, दण्डवत करते हुए तक आते हैं। बुजुर्गों का मानना है की यह प्राचीन मंदिर है और शहर की सुरक्षा और संपन्नता के लिए स्थापित ये मंदिर कई योगियों की तपोस्थली भी रहा है।

Author