Trending Now




दिल्ली/जोधपुर. गृह मंत्री अमित शाह आज राजस्थान दौरे पर हैं. राजस्थान में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले अमित शाह का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है.दरअसल राजस्थान के जोधपुर जिले में शुक्रवार से बीजेपी ओबीसी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्य समिति की दो दिवसीय बैठक आज भी जारी है. बैठक का उद्घाटन बीजेपी के ओबीसी मोर्चा प्रमुख के अध्यक्ष आर. लक्ष्मण और पार्टी के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने किया था. वहीं गृहमंत्री अमित शाह आज यानि शनिवार को इस बैठक के दूसरे दिन एक सत्र को संबोधित करेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार ओबीसी मोर्चा की बैठक के तुरंत बाद गृहमंत्री अमित शाह जोधपुर के दशहरा मैदान में बीजेपी के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को संबोधित भी करेंगे करेंगे. बताया जा रहा है कि अमित शाह का यह राजस्थान दौरा कई मायनों में खास है. इस दौरे को बीजेपी की बड़ी रणनीति के दौर पर भी देखा जा रहा है.

जोधपुर में ही क्यों हो रही ओबीसी मोर्चा की बैठक?

बीजेपी ओबीसी मोर्चा की बैठक जोधपुर में हो रही है. इसके पीछे बीजेपी बड़ी राजनीतिक रणनीति छिपी होने की बात सामने आ रही है. दरअसल जोधपुर जिला राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृह क्षेत्र है. माना जाता है कि इस क्षेत्र मे अशोक गहलोत की खासी पकड़ है. बीजेपी चाहती है कि अशोक गहलोत को उनके ही घर में घेरा जाए. बीजेपी 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में ओबीसी वोट बैंक को मजबूत करना चाहती है. जोधपुर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृहनगर है जो ओबीसी जाति से आते हैं.

समझें राजस्थान के मारवाड़ का समीकरण

बता दें, मारवाड़ के नाम से विख्यात जोधपुर इलाका, राजस्थान का सबसे बड़ा संभाग है जिसमें छह जिले जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, सिरोही, पाली शामिल हैं. कुल 200 विधानसभा क्षेत्रों में से 33 विधानसभा क्षेत्र जोधपुर संभाग में हैं, जिनमें से 10 अकेले जोधपुर जिले में हैं, और उनमें से 14 वर्तमान में बीजेपी के पास, 17 कांग्रेस के पास, एक निर्दलीय और एक राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के पास है. यानी जोधपुर संभाग मे बीजेपी पिछले विधानसभा चुनाव मे पिछड़ गयी थी. ऐसे मे बीजेपी कि राजनीति है कि इस संभाग के ज्यादा से ज्यादा सीटें जीती जा सके.

Author