Trending Now




बीकानेर, आज पर्यावरण दिवस के अवसर पर बहुत लोग पौधरोपण कर रहे हैं। यह बहुत अच्छी बात है, लेकिन पौधों को बच्चों की तरह बड़ा करना पड़ता है। इसलिए पौधे लगाने के साथ हमें उनकी देखरेख की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। तब ही वास्तविक पर्यावरण संवर्द्धन हो सकेगा।’’ ये उद्बोधन मुख्यअतिथि एडवोकेट श्री जीतेन्द्र श्रीमाली ने आज 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति एवं जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के सहआयोजन में स्थानीय गोलपार्क में पर्यावरण चेतना कार्यक्रम में व्यक्त किए।
आयोजन के अध्यक्षीय उद्बोधन में वरिष्ठ साक्षरताकर्मी और बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति के उपाध्यक्ष श्री अविनाश भार्गव ने कहा कि जब हम स्वयं पर्यावरण को नुकसान नहीं पहंुचाएंगे, अपने आस-पास गंदगी नहीं फैलाएंगे और फर्स्टयूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे तब ही पर्यावरण की दशा सुधरेगी।
सान्निध्य उद्बोधन के तहत जन शिक्षण संस्थान के अध्यक्ष श्री गिरिराज मोहता ने कहा कि मानव और प्रकृति पारस्परिक रूप से एकदूसरे के पूरक हैं। इसलिए भावी पीढ़ी को बेहतर पर्यावरण मिल सके। इसके लिए हमें अपने उत्तरदायित्व समझकर अभी से प्रयास शुरू करने होंगे।
इस अवसर पर आगंतुक अतिथियों एवं संस्था परिवार के कार्यकर्ताओं, संदर्भ व्यक्तियों और प्रशिक्षुओं द्वारा पर्यावरण चेतना रैली निकालते हुए स्थानीय गोल पार्क में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण और संवर्द्धन का संदेश दिया गया।

Author