Trending Now




बीकानेर,ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि शिक्षा की ज्योति जलाने में सरकारी स्कूलों के साथ निजी विद्यालयों की भूमिका भी महत्वपूर्ण है।
ऊर्जा मंत्री रविवार को श्रीकोलायत में स्कूल शिक्षा परिवार की ओर से आयोजित तहसील स्तरीय अधिवेशन और स्नेह मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी तभी आगे बढ़ेगी जब वह शिक्षित और संस्कारित होगी। इसमें स्कूलों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने कहा कि आज जिले के प्रत्येक क्षेत्र में निजी विद्यालय पूर्ण समर्पण और जिम्मेदारी के साथ अध्ययन करवा रहे हैं। इससे भावी पीढ़ी को सुनहरे भविष्य की दिशा और दशा मिल रही है। उन्होंने कहा कि निजी विद्यालयों की विभिन्न समस्याओं के समाधान के प्रयास किए जाएंगे।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के बढ़ावे को लेकर दृढ़ संकल्पित है। आजादी से लेकर वर्ष 2018 तक प्रदेश में 203 महाविद्यालय थे। वहीं पिछले सवा चार वर्षों में इतने ही नए महाविद्यालय खोल दिए गए हैं। इससे युवा पीढ़ी को उच्च शिक्षा के अधिक अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए योजनाएं और कार्यक्रम लागू किए हैं। इससे आमजन का सरकार के प्रति विश्वास और बढ़ा है।
भाटी ने बताया कि गत 4 वर्षों में श्री कोलायत में 7 नए महाविद्यालय खोले गए हैं। इनमें से छह के भवन निर्माण के कार्य चल रहे हैं। लगभग 60 स्कूलों को उच्च प्राथमिक से उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत किया गया है। नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं। दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे इन स्कूलों में पढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही के बजट में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा श्रीकोलायत में आईटीआई कॉलेज खोलने की घोषणा की है। इससे क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाकर पच्चीस लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा तथा 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा देने की घोषणा की है। प्रदेश के लाखों परिवारों को अन्नपूर्णा फूड पैकेट देने की घोषणा की गई है। बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि बढ़ाई गई है। महिलाओं को राजस्थान रोडवेज में यात्रा करने पर किराए में 50 प्रतिशत की छूट और उज्जवला योजना के लाभान्वित परिवारों को सिर्फ 500 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर दिए जाने की घोषणा की गई है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस बजट में श्रीकोलायत में 170 करोड़ रुपए की नई सड़कों की घोषणा की गई है। वहीं अब तक यहां 500 करोड़ रुपए से अधिक राशि की सड़कें बना दी गई हैं। नवीन स्वीकृत कार्यों के पूर्ण होने से क्षेत्र का सड़क तंत्र मजबूत होगा तथा यहां धार्मिक पर्यटन की संभावनाओं को और अधिक बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि एक विधायक के रुप में उन्होंने अपनी जिम्मेदारी पर खरा उतरने का प्रयास किया है तथा क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास करवाए जाने की प्रयास हुए हैं।
केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवा, महिला, वृद्ध और किसान सहित प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं और कार्यक्रम लागू किए हैं। इनका लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिए समन्वित प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा हाल ही में पेश किए गए बजट से आमजन में प्रसन्नता की लहर है। उन्होंने स्कूल शिक्षा परिवार के प्रयासों को सराहा तथा कहा कि शिक्षा, मनुष्य के सर्वांगीण विकास का माध्यम होती है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों के बारे में बताया।
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा परिवार के प्रदेश अध्यक्ष अनिल शर्मा, झंवर लाल सेठिया, उपनिदेशक (आरटीआई) चंद्र किरण पवार, उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर, ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी मूल सिंह, सुरेंद्र ढाका, मनोज व्यास, स्कूल शिक्षा परिवार के जिला अध्यक्ष खियाराम सेन, श्रवण बोहरा, रमाकांत पंवार, राजेंद्र पालीवाल, भंवर उपाध्याय, रामस्वरूप ज्यानी, सहित ग्रामीण, जनप्रतिनिधि और अभिभावक मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन नितेश भोजक ने किया।

Author